शिवपुरी जिले में पर्यटन की अपार संभावनाएं- सांसद डॉ यादव


सह.सम्पादक अतुल जैन की रिपोर्ट


पर्यटन विकास की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित


शिवपुरी।
 शिवपुरी जिले में सांस्कृतिक, ऐतिहासिक व प्राकृतिक ऐसे सभी प्रकार के दर्शनीय स्थल हैं, जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। जिले में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। हमें पर्यटन विकास की दिशा में कार्य करने की आवश्यकता है। यह बात सांसद डॉ.के पी यादव ने बैठक में कही। उन्होंने बैठक में उपस्थित प्रतिनिधियों से पर्यटन विकास को लेकर सुझाव भी लिए।सांसद डॉ के पी यादव की अध्यक्षता में गूगल मीट के माध्यम से शुक्रवार को बैठक आयोजित की गई थी। बैठक में उन्होंने जिले के अधिकारियों को दिशानिर्देश भी दिए हैं। साथ ही शिवपुरी जिले में पर्यटन को विकसित करने के लिए कार्ययोजना बनाकर कार्य करने के लिए कहा है। बैठक में डिप्टी कलेक्टर शिवांगी अग्रवाल ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से शिवपुरी में पर्यटन के क्षेत्र में किए जा रहे कार्य के बारे में जानकारी दी। जिस पर सांसद डॉ के पी यादव ने कहा कि, इस दिशा में पूरी प्लानिंग के साथ काम किया जाए। अभी जिले में जो प्रोजेक्ट चल रहे हैं और क्या-क्या मांग हैं, आदि के संबंध में जानकारी उपलब्ध कराएं। बैठक में सांसद यादव ने नरवर किले पर रोप-वे चालू करवाने संबंधी चर्चा की तथा इस संबंध में जो भी समस्याएं आ रही हैं उनकी जानकारी सांसद यादव ने चाही और उसे हल करने की बात कही। माधव राष्ट्रीय उद्यान में  टाइगर सफारी को लेकर की जा रही गतिविधि पर चर्चा की। सांसद डॉ केपी यादव ने स्वातंत्र्य सेनानी अमर शहीद वीर तात्या टोपे स्मारक के विकास संबंधी प्रोजेक्ट की जानकारी मांगी व अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहीद स्मारक से संबंधित कार्यों को शीघ्र निपटाया जाए। साथ ही टूरिस्ट विलेज विकसित किए जाने को लेकर भी चर्चा की एवं वहां पर सुगम एप्रोच रोड डलवाए जाने के निर्देश दिए। खनियाधाना में पंडरियानाथ एवं सीतापाठा को टूरिस्ट प्लेस के रूप में विकसित किए जाने के निर्देश भी सांसद यादव ने दिए।
शिवपुरी जिले में स्थित भीमबेठिका की तर्ज पर कलाकृति से आच्छादित चुड़ैलछज्जा को टूरिस्ट प्लेस के रूप में विकसित किये जाने को लेकर भी चर्चा हुई। टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर के संबंध में चर्चा की। यह भी कहा है कि वन डे सर्किट के तहत हम किन-किन पर्यटक स्थलों को दिखा सकते हैं उन्हें चिन्हित करें। इसके अलावा शिवपुरी जिले से लगे क्षेत्र, जहां से टूरिस्ट आने की संभावना है वहाँ प्रचार प्रसार किया जाए। इसके लिए क्षेत्र के सभी रेलवे स्टेशन, हाईवे और प्रमुख मार्गों पर होर्डिंग बैनर के माध्यम से पर्यटक स्थलों के बारे में लोगों को जानकारी दें तथा तीनों जिले के पर्यटन स्थलों की जानकारी सभी पर्यटन स्थानों पर भी रहे जिसे पर्यटकों जानकारी रहे। पर्यटन के विकास से क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे, इसलिए इस दिशा में बेहतर कार्य करने की आवश्यकता है। बैठक में कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह, डीएफओ मीना मिश्रा, सहायक संचालक माधव नेशनल पार्क अनिल सोनी, मध्य प्रदेश राज्य सहकारी संघ के अध्यक्ष एवं डीएटीसीसी के सदस्य श्री अरविंद तोमर, श्री मनोज माहेश्वरी, अशोक मोहिते, एमपी टूरिज्म मैनेजर सहित अन्य संबंधित प्रतिनिधि शामिल हुए।

शिवपुरी महोत्सव के लिए करें तैयारी


सांसद डॉ.के पी यादव ने कहा कि शिवपुरी महोत्सव के लिए रूपरेखा तैयार करें और शिवपुरी महोत्सव के माध्यम से शिवपुरी के पर्यटन को प्रस्तुत किया जाए। इसके लिए प्लानिंग करें। मेरे स्तर से इसमें पूरा सहयोग किया जाएगा।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.