कस्टम चौराहे पर कठपुतली नृत्य से दिया स्वच्छता का संदेश


सह.सम्पादक अतुल जैन की रिपोर्ट


अपने शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण में नंबर एक बनाने का लिया संकल्प


कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने की कलाकारों की प्रशंसा


शिवपुरी। 
स्वच्छता सर्वेक्षण में शिवपुरी को नम्बर एक बनाने के लिए नगर पालिका प्रशासक और कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह के नेतृत्व में शिवपुरी सीएमओ शैलेष अवस्थी लगातार प्रयास कर रहे हैं। स्वच्छता सर्वेक्षण में अधिक नंबर मिले इसलिए कस्टम गेट स्थित पार्क को अकाम पार्क के तौर पर चयनित किया गया है। अकाम पार्क को आकर्षक बनाने के लिए नगर पालिका हर संभव प्रयास कर रही है जिनमें रंगाई-पुताई से लेकर बेहतर लाइटिंग भी कर दी गई है।
गुरुवार की शाम कलाकारों ने कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह और एसपी राजेश सिंह चंदेल की मौजूदगी में अपनी कला के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया। कठपुतली नृत्य के माध्यम से लोगों को जागरूक किया।
स्वच्छता संदेश में बताया कि हम सभी को इसमें भागीदारी करनी है। न गंदगी स्वयं करें और न ही किसी को करने दें। कचरा गाड़ी में ही कचरा डालें। सूखे और गीले कचरे को प्रथक-प्रथक रखें। कोरोना से बचाव का संदेश देते हुए कलाकारों ने बताया कि मास्क सिर्फ मास्क नहीं है यह आपकी जीवन सुरक्षा की गारंटी हैं। मौके पर उपस्थित कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल ने भी कलाकारों की कला की तारीफ की। कार्यक्रम में शिवपुरी के मुख्य नगर पालिका अधिकारी शैलेष अवस्थी ने उपस्थित जनसमुदाय से आग्रह करते हुए कहा कि शहर हमारा है और इसे साफ-सुथरा और आकर्षक बनाने की जिम्मेदारी भी हम सबकी है। नगर पालिका स्वच्छता के लिए समर्पित है। पार्कों के सौंदर्यीकरण में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है। शीघ्र ही शिवपुरी के सभी पार्कों को बेहतर बना दिया जाएगा। शिवपुरी शहरवासी अपने शहर को स्वच्छता में नंबर वन बनाने के लिए अपनी भागीदारी अवश्य करें।

विजय स्तम्भ से हुआ अकाम पार्क में चयन


स्वच्छता सर्वेक्षण में किसी एक पार्क को अकाम पार्क बनाना है जिससे सर्वेक्षण में अधिक से अधिक नंबर प्राप्त किए जा सकें। कस्टम गेट स्थित पार्क पर विजय स्तम्भ होने और मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित होने के कारण शिवपुरी में इसे अकाम पार्क के लिए नगर पालिका द्वारा चुना गया है। अकाम पार्क को आकर्षण का केंद्र बनाने के लिए लाइटिंग की बेहतर व्यवस्था की गई है जिसके प्रभाव से रात में पार्क बेहद सुंदर दिखाई दे रहा है। पार्क की बाउंड्री को आजादी के अमृत महोत्सव से जोड़ते हुए तीन रंग में रंगा गया है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.