बीट समाधान के माध्यम से हुआ बंटवारे के विवाद का निराकरण


सह.सम्पादक अतुल जैन की रिपोर्ट


शिवपुरी।
पूरे संभाग में प्रत्येक मंगलवार को बीट समाधान केंद्र के माध्यम से ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण किया जाता है। यह बीट समाधान ग्रामीणों के छोटे-छोटे विवादों के निराकरण के लिए बहुत ही लाभदायक साबित हो रहा है।
शिवपुरी के सतनवाड़ा खुर्द में प्रशासन द्वारा बटवारा को लेकर चाचा भतीजे में पिछले 6 माह से चल रहे विवाद को आज सुलझाया गया। जिसमें चाचा रामजी लाल धाकड़ व भतीजे रघुवर उम्मेद पुत्रगण सवाईलाल धाकड़ का समझौता के आधार पर निराकरण किया जिससे परिवार में खुशी का माहौल बन गया। इसी प्रकार पुलिस विभाग द्वारा अदम चेक, आपसी मारपीट व गाली-गलौज के प्रकरणों को समझौता के आधार पर निराकृत किया। बीट समाधान केंद्र पर राजस्व के अलावा अन्य विभागों का स्थानीय अमला भी मौजूद रहता है जिससे तत्काल ग्रामीणों की समस्या का निराकरण किया जा सके।
इस मौके पर अनुविभागीय अधिकारी गणेश  जायसवाल द्वारा ग्राम के युवकों को एंड्राइड मोबाइल पर वायुदूत ऐप व स्वच्छता ऐप डाउनलोड करवाया व अपने अन्य साथियों को भी ऐप डाउनलोड कराने के निर्देश दिए। अनुविभागीय अधिकारी महोदय द्वारा बताया कि कमिश्नर महोदय की मंशा के अनुरूप अनुभाग शिवपुरी में 11 ग्राम समरस ग्राम की श्रेणी में है जिसमें  संकल्प भी पारित कराया जा रहा है। ग्राम में आयुष्मान कार्ड की समीक्षा की गई व पंचायत के जीआरएस के माध्यम से सूची को पढ़कर सुनाया गया व शेष कार्डों को बनाने के निर्देश दिए गए। क्षेत्र के नायब तहसीलदार से आरसीएमएस पर दर्ज प्रकरण व सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा की गई।आरसीएमएस पर नामांतरण के 8, सीमांकन 01,बटवारा 02 प्रकरण शेष है जिसे समयावधि में निराकृत करने के निर्देश दिए गए। ग्राम में भू अधिकार पत्र के 37 आवेदन ऑनलाइन किए गए हैं। इस बीट समझौता समाधान कार्यक्रम की ग्रामीणों द्वारा प्रशंसा कर कमिश्नर, कलेक्टर, एसडीएम व सभी वरिष्ठ अधिकारियों को धन्यवाद दिया। इस कार्यक्रम में एसडीएम श्री गणेश जायसवाल,तहसीलदार श्री नरेश चंद्र गुप्ता, नायब तहसीलदार श्री दिलीप द्विवेदी थाना प्रभारी सतनवाड़ा श्री अरविंद छारी राजस्व निरीक्षक, पंचायत इंस्पेक्टर व पटवारी उपस्थित रहे।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.