नोडल अधिकारी अपने क्षेत्र में भ्रमण करें और व्यवस्थाओं का जायजा लें- कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह


सह.सम्पादक अतुल जैन की रिपोर्ट


अंतर्विभागीय समन्वय बैठक में दिए निर्देश


शिवपुरी। 
कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने सोमवार को अंतर्विभागीय समन्वय बैठक में समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। नोडल अधिकारी नियुक्त कर उन्हें जिम्मेदारी दी गई है। नोडल अधिकारी अपने क्षेत्र में भ्रमण करें और राशन वितरण, उपार्जन व्यवस्था,आंगनवाड़ी केंद्र और स्कूल आदि का निरीक्षण करें। गर्मी में  ग्रामीण क्षेत्रों में कहीं पेयजल की समस्या को लेकर ग्रामीण परेशान ना हों। यदि वह अपनी शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो वह कार्यालय को सूचना दे सकें, इसलिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा जनपद स्तर पर कंट्रोल रूम बनाए जाएं। इसके साथ ही कार्यालय में पंजी संधारित की जाए। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने सभी एसडीएम को भी निर्देश देते हुए कहा कि एसडीएम अपने क्षेत्र में निरीक्षण करें और उपार्जन व्यवस्था, राशन वितरण, जल जीवन मिशन, हर घर नल से जल, आंगनवाड़ी और स्कूल आदि में व्यवस्थाएं देखें। अभी नल जल योजना के तहत गांव में ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा प्रचार रथ के माध्यम से भी नल जल योजना के संचालन के बारे में जानकारी दी जाएगी। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग इसे गंभीरता से ले।

कार्यालयों में ई ऑफिस संचालन के निर्देश


 कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने सभी जिलाधिकारियों को कार्यालयों में ई ऑफिस प्रणाली को लागू करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अभी कई कार्यालयों में ई ऑफिस प्रणाली शुरू हो चुकी है। जिन कार्यालयों में अभी ई ऑफिस शुरू नहीं हुआ है वह भी जल्दी शुरू करें। ई ऑफिस के माध्यम से कार्य और भी सुगम और जल्दी होंगे।

पेंशन कार्यालय में लगेगा कैंप


अभी 23 से 25 मार्च तक पेंशन कार्यालय में कैंप का आयोजन किया जाएगा जिससे कर्मचारियों के पेंशन संबंधी प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा। सभी जिलाधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं।

नेत्र परीक्षण शिविर 25 मार्च को

 विभिन्न विभागों में काम करने वाले वाहन चालकों के लिए 25 मार्च को नेत्र परीक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा। यह शिविर कलेक्ट्रेट कार्यालय में लगेगा।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.