भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आयोजित मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता मेरा वोट-मेरा भविष्य है-ताकत एक वोट की


सह.सम्पादक अतुल जैन की रिपोर्ट


शिवपुरी। 
 भारत निर्वाचन आयोग राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022 के अवसर पर रचनात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम से हर वोट के महत्व को समझाने के लिए एक राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता “मेरा वोट मेरा भविष्य-ताकत एक वोट की” आयोजित करा रहा है। प्रतियोगिता में पाँच प्रकार की प्रतियोगिताएँ आयोजित होगी। प्रविष्टियाँ प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 है।
प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता- प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता से देश की चुनावी प्रक्रिया के बारे में प्रतिभागियों के जागरूकता के स्तर का परीक्षण किया जायेगा। यह प्रतियोगिता 3 चरण (सरल, मध्यम और कठिन) में होगी। प्रतियोगिता के तीनों चरणों को सम्पन्न करने पर सभी प्रतिभागियों को ई-सर्टिफिकेट दिया जायेगा।
स्लोगन प्रतियोगिता- चुनावी प्रक्रिया के संबंध में दिये गये विषय पर अपने शब्दों को एक आकर्षक स्लोगन में बुनें।
गीत प्रतियोगिता- इस प्रतियोगिता में प्रतिभागी शास्त्रीय समकालीन आदि किसी भी रूप में गीत के माध्यम से विषय आधारित रचनात्मक प्रस्तुतियाँ प्रस्तुत कर सकते है। कलाकार और प्रतिभागी उपरोक्त विषय पर मौलिक रचनाएँ साझा कर सकते हैं। कलाकार और गायक अपनी पसंद के किसी भी वाद्य यंत्र का उपयोग कर सकते हैं। गाने की अवधि 3 मिनट से अधिक नहीं होनी चाहिए।
वीडियो निर्माण प्रतियोगिता- इस प्रतियोगिता में मुख्य विषय के अलावा, प्रतिभागियों द्वारा अन्य विषय जैसे सूचित और नैतिक मतदान का महत्व (प्रलोभन मुक्त मतदान)। वोट की ताकत महिलाओं, विकलांग व्यक्तियों वरिष्ठ नागरिकों, युवाओं और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं के लिए मतदान का महत्व पर भी वीडियो बनाया जा सकता है। प्रतिभागियों को उपरोक्त विषयों में से किसी एक पर केवल एक मिनिट की अवधि का वीडियो निर्माण करना होगा।
पोस्टर डिजाइन प्रतियोगिता- यह प्रतियोगिता कला का डिजाइन के प्रति उत्साही लोगों के लिए है जो प्रतियोगिता की थीम पर पोस्टर बनाएंगे। प्रतिभागी दिये गये विषय पर एक डिजिटल पोस्टर, स्केच या हाथ से पेंट किए गए पोस्टर जमा कर सकते हैं।
प्रतिभागी भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट  https://ecisveep.nic.in/contest/ पंजीकृत करके प्रतियोगिता में भाग ले सकता है। इसकी लिंक मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी म.प्र. की वेबसाइट एवं विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी उपलब्ध है। सभी प्रविष्टियाँ 31 मार्च, 2022 तक ईमेल आईडी voter&contest/eci.gov.in पर प्रतिभागियों के विवरण के साथ जमा की जाएगी। इस प्रतियोगिता में सभी आयु वर्ग के नागरिक हिस्सा लेंगे।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.