लेमा गार्डन में बच्चों ने निकाली लाटरी, आवास मिलते ही खिले गरीबों के चेहरे


सह संपादक शिव चौरसिया की रिपोर्ट

जबलपुर : गोहलपुर स्थित लेमा गार्डन में राजीव आवास योजना के अंतर्गत निर्मित आवासों का आवंटन रविवार को अवकाश के दिन लाटरी पद्धति किया गया। बच्चों के हाथों लाटरी निकलवा कर आवास आवंटन का श्री गणेश किया गया। लाटरी से आवास मिलते ही गरीब हितग्राहियों के चेहरे खुशी से खिल उठे। लेकिन उनके चेहरे पर ये भाव भी उभरते रहे कि आवास तो मिल गया लेकिन आवास के करीब तीन लाख रुपये का बैंक ऋण कैसे चुकाएंगे। विदित हो कि आवास उन्हें ही आवंटित किए जा रहे हैं जो इसकी कीमत करीब तीन लाख 82 हजार रुपये चुका रहे हैं। इसके लिए नगर निगम द्वार उन्हें बैंक से लोन दिलाया जा रहा है।
एमएलबी स्कूल से किया जा रहा आवंटन:
बहरहाल आवासों का आवंटन एमएलबी स्कूल परिसर से किया जा रहा है। नगर निगम ने गर्मी को देखते हुए स्कूल परिसर में टेंट, कुर्सी पेयजल, पंखे सहित नाश्ता, भोजन के भी प्रबंधन किए हैं। आवासों का आवंटन पात्र हितग्राहियों को ही किया जा रहा है। आवंटन प्रक्रिया सुबह 9:30 बजे से शुरू होनी थी लेकिन अधिकारियों की व्यवस्ता के कारण प्रक्रिया 12 बजे से शुरू हो पाई। आयुक्त एवं योजना के नोडल अधिकारी महेश कुमार कोरी ने प्रकिया शुरू कराई।
मंच से पुकारे जा रहे नाम:
पात्र हितग्राहियों के नाम लाटरी पद्धति से निकाले जा रहे हैं। नाम निकालने के बाद मंच से ही हितग्राहियों को आवास योजना के तहत मकान आवंटन का प्रमाण पत्र दिया जा रहा है। आवंटन प्रक्रिया शाम तक चलेगी। किसी को कोई आपत्ति न हो इसके लिए पहले ही दावा आपत्ति बुलवाकर अंतिम सूची का प्रकाशन कर दिया गया था। इसके अवलोकन के लिए हितग्राहियों की सूची कलेक्ट्रेट, नगर निगम मुख्यालय, आवास योजना कार्यालय, संभागीय कार्यालय के सूचना पटलों चस्पा की गई थी।
नए सिरे किया जा रहा आवंटन:
विदित हो कि लेमा गार्डन में बने 434 आवासों को अवैध तरीके से अपात्रों को भी आवंटित कर दिया गया था। मामला कोर्ट पहुंचा तो कोर्ट के आदेश पर आवासों को नगर निगम द्वारा खाली कराया गया। नए सिरे से आवंटन की प्रक्रिया अपनाई गई। जिसके तहत राजीव आवास योजना के अंतर्गत निर्मित 434 आवासों के नए सिरे से आवंटन एवं आधिपत्य हेतु नगर निगम प्रशासन ने कैलेंडर जारी कर दिया था। आवास आवंटन प्रक्रिया के लिए जबलपुर शहर में ईडब्ल्यूएस श्रेणी के परिवारों से आवेदन की प्रक्रिया 23 से 29 मार्च तक की तिथि निर्धारित की गई है। आवेदन पत्रों की जांच 30 और 31 मार्च तक की गई। सूची प्रकाशन एवं दावा आपत्ति आमंत्रण एवं विवरण 1 अप्रैल 2022 से 10 अप्रैल 2022 तक किया गया। अब आवंटन लाटरी की प्रक्रिया के साथ मार्जिन मनी जमा किया जाना एवं अस्थाई आवंटन पत्र की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.