इलेक्ट्रिक कारों से लंबी यात्रा होगी आसान, टाटा पावर ने स्थापित किए 450 से अधिक चार्जिंग प्वाइंट


नई दिल्ली । टाटा पावर ने देश में 350 से ज्यादा राष्ट्रीय राजमार्गों पर 450 से अधिक ईजेड ईवी चार्जिंग पॉइंट स्थापित किए हैं। कंपनी के ईजेड चार्जिंग पॉइंट अब जम्मू और कश्मीर को तमिलनाडु से जोड़ने वाले एनएच 44 समेत देश के सभी प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्गों पर मौजूद हैं। इसी तरह एनएच 19 पर भी चार्जिंग पॉइंट इंस्टॉल किए गए हैं, जो दिल्ली, यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल और झारखंड के साथ-साथ एनएच 65, एनएच 48, और एनएच 16 जैसे अन्य हाईवे को जोड़ता है।
ये 450 से अधिक चार्जिंग पॉइंट होटल, कमर्शियल कॉम्प्लेक्स, कार डीलरशिप जैसी जगहों पर लगाए गए हैं, जो 25 से ज्यादा राज्यों और पांच केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हुए हैं। इससे ईवी मालिकों को आसानी से चार्ज करने की सुविधा मिल सकेगी। टाटा पावर के एमडी और सीईओ प्रवीर सिन्हा ने कहा हम मानते हैं कि भारत का असली ईवी की मांग तब तेज होगी, जब न केवल शहरों और कस्बों में बल्कि, पूरे भारत के राज्यों को जोड़ने वाले प्रमुख राजमार्गों में ईवी चार्जिंग की सुविधा देंग
कंपनी ने हाल ही में मुंबई में क्लीन एनर्जी सोर्स से चलने वाले 150 से अधिक चार्जिंग पॉइंट स्थापित किए हैं। कंपनी की योजना वित्त वर्ष 23 तक 6,500 से अधिक चार्जिंग पॉइंट्स स्थापित करने की है। वर्तमान में इसके पास निजी उपयोग के लिए 21,000 प्लस होम चार्जर और 240 से अधिक इलेक्ट्रिक बस चार्जिंग पॉइंट्स का नेटवर्क है। इसके अतिरिक्त, 300 शहरों, कस्बों और राष्ट्रीय राजमार्गों पर 2,400 से अधिक सार्वजनिक और अर्ध-सार्वजनिक चार्जर हैं।
शहरी क्षेत्रों में कंपनी प्रमुख आवासीय परिसरों, मॉल और पेट्रोल पंपों पर ईवी चार्जिंग पॉइंट स्थापित कर रही है। कंपनी का कहना है कि उसकी ईवी चार्जिंग पहल सरकार की राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन योजना के अनुरूप है। ईवी मालिक यात्रा करते समय टाटा पावर ईजेड चार्ज मोबाइल ऐप के जरिए नजदीकि चार्जिंग स्टेशनों का पता लगा सकते हैं। इससे देश के ई-मोबिलिटी ट्रांजिशन को पावर देने में मदद मिलती है। ऐप को अब तक एक लाख से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.