टाटा को पछाड़ देश का सबसे बड़ा मूल्यवान बिजनेस ग्रुप बना अडानी समूह



नई दिल्ली। देश और दुनिया में तेजी से आगे बढ़ रहे गौतम अडानी के नेतृत्व वाला अडानी समूह देश का सबसे मूल्यवान बिजनेस ग्रुप बन चुका है। अडानी ग्रुप का मार्केट कैप 22.25 लाख करोड़ रुपये यानी करीब 260 अरब डॉलर पहुंच चुका है। अडानी ग्रुप ने 154 साल पुराने टाटा ग्रुप को पीछे छोड़कर यह मुकाम हासिल किया है। शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद टाटा समूह की सभी फर्मों का कुल मार्केट कैप 20.81 लाख करोड़ रुपये था।
अडानी समूह की 9 लिस्टेड फर्मों ने शुक्रवार को कुल मिलाकर 40,000 करोड़ रुपये का मार्केट कैप खो दिया, जबकि टाटा समूह के मार्केट कैप में लगभग 60,000 करोड़ की गिरावट आई है। वहीं मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज 17.07 लाख करोड़ रुपये मार्केट कैप के साथ तीसरे स्थान पर है। 3 साल से कम समय में अडानी ग्रुप की सात लिस्टेड कंपनियों ने निवेशकों की संपत्ति में 18.7 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोतरी की है। वहीं 2019 के अंत में इन कंपनियों का कुल मार्केट कैप दो लाख करोड़ रुपये था। इसके बाद हर महीने लगभग 56,700 करोड़ रुपये की कमाई की है। इसके अलावा, टाटा ग्रुप ने 9 लाख करोड़ रुपये और रिलायंस ने 7.4 लाख करोड़ रुपये की कमाई की है।
अंबुजा सीमेंट और एसीसी का अधिग्रहण पूरा होने के बाद से अडानी ग्रुप को टाटा समूह से आगे निकलने में मदद की। इन दो कंपनियों के अधिग्रहण के बाद अडानी समूह का कुल मार्केट कैप 22.25 लाख करोड़ रुपये किया है। एसीसी और अंबुजा सीमेंट को छोड़कर अडानी समूह के मार्केट कैप में इस साल लगभग 10.16 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई है। वहीं इस अवधि के दौरान, टाटा समूह को अपनी प्रमुख कंपनी के रूप में मार्केट कैप में 2.57 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।
फोर्ब्स की रीयल-टाइम अरबपतियों की लिस्ट के मुताबिक, अडानी ग्रुप के अध्यक्ष गौतम अडानी ने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बनने के लिए अमेज़ॅन के जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दिया है। लेकिन अडानी समूह के शेयरों में बिकवाली के बाद शुक्रवार को एलवीएमएच के संस्थापक बर्नार्ड अरनॉल्ट और परिवार ने लिस्ट में दूसरा स्थान हासिल किया है। वहीं इस रिपोर्ट के अनुसार, टेस्ला के एलन मस्क 269.1 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर हैं। फ्रांसीसी बिजनेस बर्नार्ड अरनॉल्ट की कीमत 153.9 बिलियन डॉलर और गौतम अडानी और परिवार की कीमत 152. बिलियन डॉलर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.