बदल रही घाटी में फिला, रिकॉर्ड तोड़ 1.42 करोड़ पर्यटक पहुंचे जम्मू-कश्मीर


जनवरी-2022 से अगस्त-2022 तक 11 हजार विदेशी भी पहुंचे
धर्मशाला। जम्‍मू-कश्‍मीर में आने वाले पर्यटकों ने रिकार्ड तोड़ दिया है। यहां प्री कोविड से कई गुना अधिक पर्यटक पहुंच रहे हैं। राज्‍य के पर्यटन विभाग के अनुसार यहां पहुंचने वाले पर्यटकों का यह आंकड़ा पहली बार पहुंचा है। इससे स्‍पष्‍ट है कि पर्यटकों को यहां पर सुरक्षा व्‍यवस्‍था पर पूरा भरोसा है, इसकारण पिछले आठ माह में इतनी बड़ी संख्‍या में पर्यटक पहुंचे हैं। धर्मशाला में आयोजित राज्‍यों के पर्यटन मंत्री के राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में जम्‍मू कश्‍मीर पर्यटन के विशेष सचिव अमरजीत सिंह ने बताया कि जनवरी-2022 से अगस्त-2022 तक जम्मू-कश्मीर जाने वाले पर्यटकों की संख्या 1.42 करोड़ रही है। इसमें 11,000 विदेशी पर्यटक भी शामिल हैं।
पर्यटकों की यह संख्या अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। केंद्र के आह्वान पर जम्मू-कश्मीर अपने यहां 75 इसतरह के पर्यटक स्थलों को विकसित कर रही है, जो पहले से अनजान स्थल थे। उन्‍होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर फिल्मों के जरिए अपने राज्य को प्रमोट कर रही है। इसमें केवल हिन्दी फिल्में ही नहीं बल्कि तमिल, तेलगू, पंजाबी जैसी सभी क्षेत्रीए भाषाओं के लिए भी रास्ते खोले हैं। फिल्म निर्माताओं को आकर्षित करने के लिए राज्य सरकार ने सब्सिडी भी देने की घोषणा की है। अगर कोई फिल्म निर्माता अपनी फिल्म का 50 प्रतिशत से अधिक हिस्सा जम्मू-कश्मीर में शूट करता है,तब उन्हें 50 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी, और अगर वह अपनी दूसरी फिल्म भी जम्मू-कश्मीर में बनाते हैं, तब उन्हें 75 फीसदी सब्सिडी मिलेगी।
राज्‍य में शांति व्‍यवस्‍था का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि राज्य के पुलवामा, पुंछ सहित तीन सीमावर्ती इलाके में सिनेमा घर खोले गए हैं। राज्य सरकार पर्यटकों की सुरक्षा पर खासा ध्यान दे रही है, इसके लिए स्थानीय लोगों के साथ बैठक की जा रही है। वहीं राज्‍य में पर्यटन को बढ़ाने के लिए सरकार होम स्टे विकसित कर रही है। मौजूदा समय राज्य में 10000 के करीब होम स्टे रजिस्टर्ड हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.