किसान पुत्र

हेल्दी और फिट रहने के लिए रूटीन में शामिल करें House Cleaning, जानें क्या कहती है स्टडी


खुद को सेहतमंद रखने के लिए हम कई तरह से कोशिश करते हैं. इसके लिए डेली रूटीन में कोई जिम का सहारा लेता है तो कोई स्वीमिंग या बैडमिंटन जैसी एक्सरसाइज को अपनी रूटीन में शामिल करता है. लेकिन खुद को फिट रखने के लिए इससे भी आसान तरीका है घर की नियमित सफाई करना (House Cleaning). ये बात जानकर हो सकता है आप चौंक गए हों लेकिन एक स्टडी में ये ही बात सामने आई है. घर से जुड़े कामों को करने से शरीर की काफी कैलोरी बर्न (Calories Burn) होती है जो हमें हेल्दी एंड फिट रखने में काफी मददगार होती है.
आमतौर पर ज्यादातर लोग घर के कामों को करने से परहेज करते हैं और वे इससे दूरी बनाकर रखते हैं लेकिन द सन में छपी खबर के अनुसार बिहेवियर चेंज कंपनी नूम के द्वारा 2 हजार वयस्कों पर कराई गई स्टडी में कई दिलचस्प जानकारियां सामने आई हैं. आइए जानते हैं कि घर से जुड़े कामों और हमारी फिटनेस को लेकर क्या कहती है स्टडी…

2000 लोगों पर की गई स्टडी
नूम कंपनी द्वारा की गई स्टडी में सामने आया कि जिन 2 हजार वयस्कों द्वारा हफ्ते में एक से ज्यादा बार घर को क्लीन किया वे सालभर में सफाई पर 30 घंटे खर्च करेंगे. जो एक दिन से ज्यादा का वक्त होगा. इसके नतीजे में उनकी 9277 कैलोरीज़ बर्न होंगी. इसी तरह जो वयस्क हफ्ते में एक बार गार्डनिंग को 38 मिनट का वक्त देते हैं और इस दौरान वे मिट्टी को पलटने का काम करते हैं तो वे अपनी 142 कैलोरीज़ को बर्न करते हैं.
होम क्लीनिंग के दौरान हूवरिंग भी एक बढ़िया एक्सरसाइज होती है. स्टडी में शामिल जिन लोगों ने हफ्ते में 4 बार हूवरिंग की है वे इस प्रक्रिया के जरिये हर साल अपनी 8747 कैलोरीज़ को बर्न करते हैं.

इसे भी पढ़ें: गर्मी में पसीने के कारण त्वचा में हो गई है खुजली, रैशेज, ये हैं इलाज के 4 प्राकृतिक तरीके

होम क्लीनिंग के ये फायदे भी आए सामने
घर की सफाई से सिर्फ शरीर की कैलोरी ही बर्न हुई हो ऐसी नहीं रहा. स्टडी में शामिल 60 फीसदी लोगों को क्लीनिंग के अन्य फायदे भी लगे. होम क्लीनिंग उन्हें काम के बाद रिलेक्स करने में मददगार लगी. वहीं 59 फीसदी लोगों ने अनुभव किया कि किचन क्लीन करने से उनकी लाइफ स्टाइल हेल्दी हुई है.
ऐसे वयस्क जिन्हें होम क्लीनिंग पसंद हैं ऐसे 77 फीसदी का कहना था कि इससे मूड बैटर होता है, वहीं आधे से ज्यादा कहते हैं कि उन्हें घर की सफाई करने में मजा आता है. इसके अलावा नियमित हाउस क्लीनिंग करने से अच्छी नींद आना, हेल्दी ईइिंग रूटीन भी महसूस किया गया.

इसे भी पढ़ें: गैस की वजह से भी होता है सिर में दर्द, इन 5 घरेलू उपायों से पाएं राहत
बिहेवियर चेंज कंपनी नूम के कोच ब्रूक मारचेंड (Brooke Marchand) कहते हैं कि ‘क्लीनिंग के दौरान आप जो कैलोरी बर्न करते हैं वो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होती है. आप अगर सफाई पसंद हैं लेकिन एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो थोड़ा सा घर का काम करना आपके लिए हेल्दी हैबिट साबित हो सकता है. जब हम घर की सफाई करते हैं तो इससे मूड भी बूस्ट होता है.’
स्टडी की फाइंडिंग्स बताती हैं कि एक तिहाई लोग बाथरूम और खिड़की की सफाई के बाद पसीना-पसीना हो गए, वहीं बेड बिछाने के दौरान उनकी मांसपेशियों में दर्द महसूस हुआ. स्टडी के दौरान गार्डनिंग, हूवरिंग और टाइडिंग काफी पॉपुलर एक्सरसाइज रहीं.

Tags: Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: