किसान पुत्र

फिट रहने के लिए जरूरी नहीं महंगे फूड, जानें बजट में आने वाली ये 5 न्यूट्रिशियस चीजें


फिट रहना भला कौन नहीं चाहता, हर किसी की ये ख्वाहिश होती है कि वो बढ़िया दिखे, प्रोटीन से भरा खाना खाए. जिससे उसे जरूरी कैलोरीज भी मिलती रहे और उसकी बॉडी फिट रहे. लेकिन एक मिथक है कि एक हेल्दी और न्यूट्रिशियस डाइट (nutritious diet) काफी फैंसी और महंगी होती है. इस वजह से बहुत से लोग फिट बनने के अपने टारगेट को बीच में छोड़ देते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा (Nutritionist Lovneet Batra) ने अपने नई इंस्टाग्राम पोस्ट में बताया है कि एक हेल्दी डाइट का महंगा होना जरूरी नहीं है. उनके अनुसार, खाने की ऐसी बहुत सारी चीजें आसानी से उपलब्ध हैं और इन्हें आप अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं. उनका कहना है कि वास्तव में हम में से बहुत से लोग इन्हें कभी-कभार खाते हैं और अब वे इससे होने वाले हेल्थ बेनिफिट्स (लाभों) के बारे में जान गए हैं.

लवनीत ने इनमें से कुछ बजट के अनुकूल न्यूट्रिशियस फूड आइटम्स भी साझा किए हैं, उन्हें देखें.

बाजरा

बाजरा सबसे आम अनाज में से एक है, और भारतीय घरों में इसका खाने में यूज किया जाता है. इसे गरीब आदमी के मुख्य भोजन के रूप में जाना जाता है, बाजरा एनर्जी, कैलोरी और प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स है. प्रतिरोधी स्टार्च, सॉल्युबल (घुलनशील) और इन्सोल्यूबल (अघुलनशील) डाइट्री फाइबर, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर बाजरे से जुड़े कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं.

यह भी पढ़ें-

पीतल, लोहे और कांस्य के बर्तनों में खाना पकाना क्यों माना जाता है बेस्ट, सेहत को ऐसे मिलता है फायदा

केला

केला एक ऐसा फल है, जो किफायती, बहुमुखी (वर्सेटाइल) और पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम और मैंगनीज से भरपूर है. ये आयरन, फोलेट, नियासिन, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी6 से भी भरा हुआ है.

छोले

विशेषज्ञ के अनुसार, छोले, मीट, मूर्गा और सी फूड का एक किफायती विकल्प है. प्रोटीन से भरपूर छोले हेल्दी है और फाइबर, विटामिन और मिनरल्स से भरे हुए हैं. ये आपके वेट को कंट्रोल रखने, डाइजेशन में सुधार करने और कई बीमारियों के रिस्क को कम करने में भी मदद करता है.

पालक

हेल्थ को होने वाले बहुत से फायदों को चलते लोग अपनी डाइट में पत्तेदार सब्जियों को शामिल करते हैं. पत्तेदार सब्जियों का इस्तेमाल सलाद, पुलाव, सूप, स्मूदी और सब्जी बनाते समय भी किया जा सकता है. पालक बाजार में आसानी से और मामूली कीमत पर उपलब्ध है. विटामिन ‘के’ से भरपूर पालक हड्डियों की हेल्थ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और हार्ट डिजीज और कैंसर के खतरे को कम करती है.

यह भी पढ़ें-

लंबी उम्र तक रखना है हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ, तो अपनाएं ये 6 तरीके

मूंग दाल

मूंग दाल में प्रोटीन और फाइबर बहुत अधिक होता है. वहीं कैलोरी की मात्रा कम होती है. ये मसल्स को बनाने और उन्हें ठीक करने में मदद करती है. मूंग दाल उन लोगों के लिए एक बढ़िया ऑप्शन है जो शाकाहारी डाइट फॉलो करते हैं और उन्होंने प्रोटीन ज्यादा लेने का लक्ष्य रखा है.

Tags: Health, Health News, Healthy Diet, Lifestyle





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: