किसान पुत्र

दुबलेपन से परेशान हैं तो Weight Gain के लिए दूध के साथ खाएं ये चीजें


Weight Gain Tips: आमतौर पर दादी-नानी के नुस्खों से लेकर इंटरनेट की दुनिया तक वजन घटाने के अनगिनत तरीके मौजूद हैं. लेकिन वजन बढ़ाने की टिप्स काफी कम ही देखने को मिलती हैं. इसी कड़ी में वेट गेन करने (Weight Gain)की ज्यादातर टिप्स कई दुबले-पतले लोगों पर बेअसर भी साबित होने लगती हैं. हालांकि वजन बढ़ाने के इन सभी सुझावों में एक चीज कॉमन रहती है और वो है दूध. जी हां, एक तरफ जहां दूध वजन बढ़ाने का रामबाण नुस्खा है, तो वहीं दूध के साथ कुछ चीजों का सेवन करके आसानी से वेट गेन भी किया जा सकता है.

बता दें कि, दूध को न सिर्फ प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है बल्कि इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है. जिसके चलते दूध का सेवन शरीर में पोषण की कमी पूरी करने के साथ-साथ वजन बढ़ाने में भी सहायक होता है. वहीं दूध के साथ कुछ चीजें खाना वेट गेनिंग के लिए बूस्टर का काम करता है और आपका वजन अपने आप बढ़ना शुरू हो जाता है. तो आइए जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए दूध के साथ किन चीजों का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है.

दूध और केला खाएं
वेट गेन करने के लिए दूध और केला खाने की सलाह हर कोई देता है. क्योंकि केला पोटैशियम, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर होता है. वहीं नियमित रूप से दूध के साथ 3-4 केले खाने से वजन बढ़ाने में भी काफी मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें: Black Coffee Benefits: वजन घटाने के लिए आपको ब्लैक कॉफी क्यों पीनी चाहिए, ये हैं 5 कारण

दूध और शहद का करें सेवन
दूध में शहद मिलाकर पीने से न सिर्फ दूध का टेस्ट बढ़ जाता है बल्कि वजन भी बढ़ने लगता है. इसके लिए आप सुबह नाश्ते में या फिर रात को सोने से पहले दूध में शहद मिलाकर पी सकते हैं.

दूध और ड्रायफ्रूट्स होगा असरदार
कई लोग हेल्दी और फिट रहने के लिए दूध में ड्रायफ्रूट्स मिलाकर पीते हैं. ये मिश्रण स्वादिष्ट होने के अलावा काफी पौष्टिक भी होता है. वहीं दूध में ड्रायफ्रूट्स और खासकर खजूर मिलाकर पीने से वजन बढ़ाने में भी सहायता मिलती है.

दूध और ओट्स की लें मदद
वजन बढ़ाने के लिए रोज सुबह नाश्ते में दूध के साथ ओट्स या दलिया की खीर बनाकर खाएं. इससे कुछ दिनों में आपका वजन आसानी से बढ़ने लगेगा.

ये भी पढ़ें: Dates For Weight Gain: खजूर को इन तरीकों से करें डाइट में शामिल, आसानी से बढ़ेगा वजन

दूध और किशमिश से बढ़ेगा वजन
दूध और किशमिश का सेवन भी वेट गेन करने में काफी मददगार होता है. इसके लिए रात को सोने से पहले दूध में 10 किशमिश उबाल लें. फिर थोड़ा ठंडा होने के बाद दूध का सेवन करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: