किसान पुत्र

विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर है क्रेनबेरी जूस, डाइट में करें शामिल


Health Benefits of Cranberry Juice: अगर आप कुछ ऐसा ड्रिंक या जूस ढूंड रहे हैं जो आपकी इम्‍यूनिटी बढ़ाए और किसी भी तरह के बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन्‍स को दूर रखें तो आपके लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन है क्रेनबेरी का जूस. क्रेनबेरी जूस विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होता है. क्रेनबेरी जूस स्किन के सेल्‍स को फ्री रेडिकल्‍स के नुकसान से बचाता है और डीएनए में किसी तरह के डैमेज को हील करता है. वेबएमडी में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, क्रेनबेरी कैंसर से भी हमें प्रोटेक्‍ट करता है और हमारे हार्ट को हेल्‍दी रखने का काम करता है. क्रेनबेरी कोलेजन प्रोडक्‍शन को बढ़ाता है और आयरन के अवशोषण को बढ़ाकर शरीर की इम्‍यूनिटी को इंप्रूव करता है. तो आइए जानते हैं कि क्रेनबेरी जूस के सेवन से हमारी सेहत को क्‍या-क्‍या फायदा मिलता है.

क्रेनबेरी जूस के फायदे

हार्ट को रखे हेल्‍दी

क्रेनबेरी हार्ट के आर्टरी को फ्लेक्सिबल रखने में मदद करता है और कोलेस्‍ट्रॉल को निंयत्रित रखने में मदद करता है. यही नहीं, क्रेनबेरी ब्‍लड प्रेशर को को भी नियंत्रित रखने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: Coconut Water Benefits For Skin: सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद है नारियल का पानी, ऐसे करें फेस को प्रोटेक्ट

पेट के लिए फायदेमंद
क्रेनबेरी में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट पेट में अल्‍सर की समस्‍या को दूर रखने का काम करता है और किसी भी तरह के बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन को ठीक करता है.

इम्‍यूनिटी बढ़ाए
क्रेनबेरी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो इम्‍यूनिटी सिस्‍टम को मजबूत बनाने का काम करता है.यही नहीं बैड बैक्‍टीरिया को मारने में भी ये काफी फायदेमंद होता है. जिससे शरीर में किसी तरह की बीमारी नहीं होती.

यूटीआई से बचाव
क्रेनबेरी के सेवन से यूटीआई की समस्‍या भी दूर रहती है. यह यूरीनरी ट्रैक और आसपास के वॉल पर ई कोली बैक्‍टीरिया को जमने नहीं देता जिससे आप यूटीआई से बचे रहते हैं.

वजन घटाने में कारगर
क्रेनबेरी जूस में मौजूद विटामिन सी वजन घटाने में भी मददगार होता है. यही नहीं ये आपको ओवरईटिंग से भी बचाता है.

इसे भी पढ़ें: वर्कआउट के बाद अगर शरीर में होता है दर्द, तो ऐसे मिलेगी राहत

याददाश्‍त बढ़ाए
स्टडी में ये भी सामने आया है कि क्रेनबेरी जूस पीने से याददाश्त भी तेज होती है और ये दिमाग की सेहत के लिए भी अच्छा है और ब्रेन पावर को बूस्ट करता है.

स्किन को रखे हेल्‍दी
क्रेनबेरी जूस के नियमित सेवन से आपकी स्किन हेल्‍दी रहती है और एजिंग के लक्षण दूर रहते हैं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: