किसान पुत्र

गर्मी में बेस्ट है सौंफ का सेवन, इन तरीकों से करें डाइट में शामिल, होंगे कई लाभ


Saunf Benefits for Summer: गर्मी में शरीर को ठंडा रखने और धूप से बचने के लिए लोग कई चीजों का सेवन करते हैं. सौंफ (Saunf) भी इन्हीं में से एक है. आमतौर पर सौंफ (Fennel) का इस्तेमाल खाने में स्वाद का तड़का लगाने के साथ-साथ खाना पचाने के लिए किया जाता है. लेकिन, वहीं सौंफ का सेवन गर्मी के कहर से बचाने में भी काफी मददगार साबित होता है. आप सौंफ के कुछ टेस्टी ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल करके गर्मी को आसानी से मात दे सकते हैं.

बता दें कि सौंफ को कॉपर, आयरन, मैंगनीज, सिलेनियस, जिंक, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स का अच्छा सोर्स माना जाता है. जो कि गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. इसीलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं सौंफ का सेवन करने के कुछ अनोखे तरीके, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है.

सौंफ की चाय
अगर आप चाय के शौकीन हैं, तो सौंफ की चाय आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकती है. ये टेस्टी होने के साथ-साथ पेट के लिए भी काफी हेल्दी होती है. सौंफ की चाय पीने से हार्मोन्स कंट्रोल में रहते हैं. साथ ही इससे पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है.

ये भी पढ़ें: Fennel For Weight Loss: आसानी से कम नहीं हो रहा है वजन तो इन तरीकों से करें सौंफ का सेवन, जल्द दिखेगा असर

सौंफ का पानी
गर्मी में रोज सुबह खाली पेट सौंफ का पानी पीना काफी फायदेमंद होता है. इससे न सिर्फ आप फ्रेश और एक्टिव महसूस करते हैं बल्कि पेट में कब्ज और एसीडिटी और पेट दर्द जैसी समस्यांओ से भी राहत मिलती है.

सौंफ का शरबत
गर्मियों में शरबत पीना भला किसे पसंद नहीं होता है. ऐसे में सौंफ का शरबत हेल्दी होने के साथ-साथ काफी टेस्टी भी होता है. सौंफ का शरबत गर्मी में शरीर को ठंडा और हाइड्रेट रखने में मददगार होता है.

ये भी पढ़ें: गर्म दूध के साथ 1 चम्मच सौंफ देगी गजब के फायदे, जानें कैसे

सौंफ का माउथ फ्रेशनर
सौंफ हेल्दी होने के अलावा एक पर्फेक्ट माउथ फ्रैशनर भी होती है. खाने के बाद सौंफ और मिश्री का सेवन करने से ना सिर्फ खाना आसानी से पच जाता है बल्कि मुंह से बदबू भी नहीं आती है और आप फ्रेश महसूस करने लगते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Summer Food



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: