किसान पुत्र

IPL 2022: हार्दिक पंड्या ने कैसे की चोट के बाद वापसी और बने नंबर-1 कप्तान, इन 5 बातों से समझिए


नई दिल्ली. हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने आईपीएल 2022 में शानदार वापसी की है. टी20 लीग के मौजूदा सीजन के शुरू होने से पहले उनके खेलने पर संशय था. पिछले साल हुए टी20 वर्ल्ड कप के बाद उन्हाेंने एक भी मैच नहीं खेला था. लेकिन उन्होंने सिर्फ बल्ले से ही नहीं बल्कि बतौर कप्तान भी शानदार प्रदर्शन किया है. पंड्या सबसे अधिक रन बनाने के मामले में अभी नंबर-2 पर हैं. वहीं उनकी कप्तानी में गुजरात टाइटंस (Gujarat Titanas) की टीम पॉइंट टेबल में टॉप पर है. टीम ने अब तक खेले 7 में से 6 मुकाबले जीते हैं. उसके 12 अंक हैं. आखिर पंड्या के लिए वापसी क्यों कठिन थी. इसे इन 5 बातें से समझते हैं:

-हार्दिक पंड्या ने कमर की सर्जरी कराई थी. पिछले साल वे आईपीएल में गेंदबाजी नहीं कर सके थे. ऐसे में सवाल उठ रहा था कि क्या वे गेंदबाजी करने के लिए पूरी तरह फिट हैं या नहीं. उन्होंने शुरुआती चारों मैच में 4-4 ओवर गेंदबाजी करके अपनी फिटनेस का सबूत दे दिया.

-पंड्या आईपीएल के पिछले सीजन में 12 पारियों में 14 की औसत से सिर्फ 127 रन बना सके थे. स्ट्राइक रेट 113 का था. ऐसे में उनकी बल्लेबाजी पर सवाल उठ रहे थे. लेकिन उन्होंने मौजूदा सीजन में शानदार प्रदर्शन किया है. वे 6 पारियों में 2 बार नाबाद रहे हैं. इतना ही नहीं 74 की औसत से 295 रन बना चुके हैं. 3 अर्धशतक भी लगाया है. स्ट्राइक रेट 137 का है.

-हार्दिक पंड्या को टी20 लीग की नई टीम गुजरात टाइटंस का कप्तान बनाया गया. इससे पहले उन्होंने आईपीएल में कप्तानी नहीं की थी. ऐसे में उसके नेतृत्व क्षमता की भी परीक्षा होनी थी. शुरुआती 7 मुकाबलों में उन्होंने अपनी कप्तानी से सबका ध्यान खींचा है. वे टी20 लीग के मौजूदा सीजन के इकलौते कप्तान हैं, जिन्होंने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी की और जीत भी हासिल की.

-गुजरात की टीम में बड़े नाम वाले खिलाड़ी नहीं हैं. इसके बाद भी टीम ने बड़े-बड़े नाम वाली टीमों को मात दी है. पंड्या के अलावा बल्ले से शुभमन गिल और डेविड मिलर ने अच्छा प्रदर्शन किया है. मिलर ने अपने दम पर एक मैच में जीत भी दिलाई थी.

IPL 2022: आईपीएल 2022 के आधे सफर ने दिग्गजों की खोली पोल, टी20 वर्ल्ड कप की जगह भी खतरे में!

-गेंदबाजी की बात करें तो मोहम्मद शमी और राशिद खान के अलावा अन्य किसी के भी पास आईपीएल में खेलने का अधिक अनुभव नहीं था. लेकिन लाॅकी फर्ग्युसन हों या फिर यश दयाल. सभी ने अपनी चमक बिखेरी है.

Tags: BCCI, Gujarat Titans, Hardik Pandya, IPL, IPL 2022



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: