किसान पुत्र

अगर चाहते हैं न लगे लू तो घर से निकलने से पहले अपनाएं ये तरीके


Heat stroke Safety Tips: अंग्रेजी में एक कहावत है- ‘प्रिवेंशन इज बेटर दैन क्योर’, जिसका सीधा सा मतलब है कि इलाज से बेहतर बचाव होता है. दरअसल, ये कहावत गर्मी पर बिल्कुल सटीक लागू होती है. कई लोग गर्मी से बचने के लिए तपती धूप और खासकर लू (Loo) में निकलने से पहले कोई एहतियात नहीं बरतते हैं, जिसके चलते न सिर्फ उन्हें लू लगने का खतरा बढ़ जाता है, बल्कि उनकी तबीयत भी गंभीर रूप से खराब हो सकती है.

दरअसल, गर्मी के मौसम में लू लगना आम बात होती है. ऐसे में कुछ लापवाहियों के चलते कई लोग लू का शिकार हो जाते हैं, जिसके बाद लूज मोशन, उल्टी, डिहाइड्रेशन, शरीर में दर्द, थकान और कमजोरी आने लगती है. साथ ही वायरल इंफेक्शन होने की संभावना भी काफी हद तक बढ़ जाती है. हम आपसे शेयर कर रहे हैं लू से बचने के कुछ खास टिप्स, जिन्हें फॉलो करके आप लू को आसानी से मात दे सकते हैं.

शरीर को कवर करके रखें
गर्मी में कुछ लोग धूप और चिलचिलाती गर्मी के कारण कम से कम कपड़े पहन कर बाहर जाने को प्राथमिकता देते हैं. लेकिन ऐसे में लू लगने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए बाहर निकलने से पहले शरीर को अच्छे से ढकना ना भूलें.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips For Summer: गर्मी में पाना हो टैनिंग और सनबर्न से निजात, तो ये आसान घरेलू तरीके हैं बेस्ट

कपड़ों पर दें ध्यान
शरीर को लू से बचाने के लिए बाहर निकलते समय फुल स्लीव कपड़े पहनने की कोशिश करें. बेशक फुल कपड़ों में आपको गर्मी ज्यादा लग सकती है. मगर, इससे आपको धूप और लू बिल्कुल नहीं लगेगी. साथ ही गर्मी में सिंथेटिक कपड़ों के बजाए ढ़ीले-ढ़ाले हल्के रंग के सूती कपड़े पहने. इससे आपको भी गर्मी कम लगेगी और आप काफी कम्फर्टेबल फील करेंगे.

आंखों को करें कवर
धूप और लू का आंखों पर सीधा असर होता है. जिससे आपकी आंखों में जलन, खुजली और सूजन भी शुरू हो सकती है. ऐसे में बाहर जाते समय आंखों पर सन ग्लास पहनना ना भूलें.

डाइट पर दें ध्यान
गर्मी में खाली पेट बाहर निकलना बीमारी को आमंत्रण देने जैसा होता है. इसलिए हमेशा कुछ न कुछ खाकर ही बाहर जाएं. साथ ही गर्मी से बचने के लिए आम पना, शिंकजी और गन्ने का जूस जैसे ड्रिंक्स भी पी सकते हैं. इससे आपका शरीर ठंडा रहेगा और आप पर गर्मी का असर नहीं होगा.

ये भी पढ़ें: Eye Care Tips: आंखों पर खीरा रखने से डार्क सर्कल्स ही नहीं हटते, मिलते हैं ये भी फायदे

इन बातों का रखें ख्याल
गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए रोज नहाएं और घर को भी ठंडा रखने की कोशिश करें. वहीं धूप से आने के बाद तुंरत पानी या ठंडी चीजों का सेवन करने से बचें. इसके अलावा गर्मी में हेल्दी रहने के लिए मार्किट में खुली चीजों और कटे फलों को भूलकर भी ना खाएं. इससे आपकी तबीयत खराब हो सकती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: