किसान पुत्र

अधिक चलने से पैरों में होता है दर्द, ये आसान तरीके दर्द से दिलाएंगे छुटकारा, नहीं पड़ेगी डॉक्‍टर की जरूरत


Home Remedies for Leg Pain: पैरों में कई कारणों से सूजन और दर्द की समस्‍या हो सकती है, जिसमें से एक कारण है अत्‍यधिक चलना. अधिकतर यह पाया गया है कि जब हम जरूरत से अधिक चल लेते हैं या जिम में अधिक वर्कआउट कर लेते हैं तो पैरों और तलवों में दर्द व ऐंठन की समस्‍या शुरू हो जाती है. इस दर्द के कारण हम ना तो ठीक तरीके से चल पाते हैं और ना ही बैठ या सो पाते हैं. वेबएमडी में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप पैरों में होने वाले इस दर्द से आराम पाना चाहते हैं, तो कुछ उपाय हैं, जिन्हें आजमाकर आप आराम पा सकते हैं. मसलन, आप आराम करें, बर्फ का सेक लगाएं, गर्म पानी से पैरों को धोएं. इस तरह आप घरेलू उपायों की मदद से भी पैरों में दर्द से आराम पा सकते हैं. आइए जानते हैं कि घर पर आप किन आसान तरीकों से असहनीय दर्द से राहत पा सकते हैं.

पैरों के दर्द से इस तरह पाएं आराम

गर्म पानी से करें सिंकाई
ट्रैकिंग करने या लंबी दूरी तक पैदल चलने की वजह से अगर आपके पैरों में दर्द हो रहा है और पैरों के मसल्‍स में ऐठन की समस्‍या है तो आप गर्म पानी की सिकाई से आराम पा सकते हैं. इसके लिए आप एक बड़े पैन में पानी उबालें और इसे बाल्‍टी में उझल लें. अब इसमें उतना पानी मिलाएं जिससे पैर जले नहीं. अब इसमें एक चम्‍मच नमक डालें. इस पानी से भरे बाल्‍टी में पैर डुबोकर बैठें.15 मिनट की सिकाई में ही आपको काफी आराम मिलेगा.

ये भी पढ़ें: Health News: सर्दी में पेट दर्द से परेशान हैं, तो इन घरेलू नुस्खों से इसे दूर भगाएं

हॉट ऑयल से करें मसाज
पैरों में दर्द को ठीक करने के लिए आप हॉट ऑयल से मसाज करें. इसके लिए आप सरसों के तेल में चुटकीभर अजवाइन मिलाएं और इसे खौला लें. अब इसे थोड़ा ठंडा करें और इससे पैरों में 10 मिनट मसाज करें.

आइस पैक का करें इस्‍तेमाल
ज्यादा चलने से आपके पैरों में अगर सूजन आ गई है तो आइस पैक से पैरों पर सेक लगाएं. कोल्‍ड कंप्रेस से मसल्‍स रिलैक्‍स होते हैं जिससे दर्द में आराम मिलता है. इससे काफी हद तक सूजन और दर्द कम हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: Summer Foods for weight loss: गर्मियों में खाए जाने वाले इन 6 फूड्स से घटाएं अपना वजन

फिटकरी का पानी
दर्द से आराम पाने के लिए हल्के गुनगुने पानी में फिटकरी डालकर अच्छे से घोल लें. अब इस पानी में 10 से लेकर 15 मिनट तक पैर डालकर बैठें. आपको तुरंत दर्द से राहत मिलेगी.

बेकिंग सोडा
घर में अगर बेकिंग सोडा है तो आप इसकी मदद से भी दर्द में आराम पा सकते हैं. इसके लिए आप बाल्‍टी या टब में गर्म पानी डालें और इसमें नॉर्मल पानी मिलाकर सहने योग्य गुनगुना बना लें. अब इसमें बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिलाएं. इसमें पैर डालकर 15 से 20 मिनट तक सिंकाई करें.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: