किसान पुत्र

बहुत जरूरी है फाइबर रिच फूड्स का सेवन, जानें इससे जुड़ी जरूरी बातें


Benefits Of High Fiber Diet: जब भी हम बीमार होते हैं तो हमें अधिक से अधिक फाइबर खाने की सलाह दी जाती है. फिर वह चाहे कोलस्‍ट्रॉल की समस्‍या हो, डायबिटीज (diabetes) की या पेट से जुड़ी कोई समस्‍या. दरअसल फाइबर हमारी गट के अंदर मौजूद गुड बैक्‍टीरिया को पोषण देता है और आतों की सफाई में मदद करता है.  इसके अलावा मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाता है शुगर के अवशोषण को ठीक रखने का काम भी करता है. यही वजह है हमें हरी पत्‍तेदार सब्जियां या फल खाने की सलाह दी जाती है. हेल्‍थ लाइन के मुताबिक, इस तरह फाइबर हमारे डाइजेशन को ठीक रखता है और किसी बड़ी बीमारी से बचाने में मदद करता है.

फाइबर के प्रकार
हालांकि फाइबर कई तरीके के होते  हैं जो अलग अलग हेल्‍थ समस्‍याओं के लिए फायदेमंद होते हैं. घुलनशील फाइबर पानी में आसानी से घुल जाता है और आंतों में मौजूद गुड बैक्‍टीरिया द्वारा मेटाबोलाइज किया जा सकता है. जबकि अघुलनशील फाइबर पानी में आसानी से नहीं घुलता.

इसे भी पढ़ें: वेट लॉस के लिए इस तरह से खाएं ये 5 तरह की सलाद, सेहत को होंगे कई अन्य लाभ

गुड बैक्‍टीरिया के लिए जरूरी
हेल्‍दी रहने के लिए जरूरी है कि हम घुलनशील और फरमेंटेबल फाइबर का भरपूर सेवन करें. क्‍योंकि ये गट में मौजूद गुड बैक्‍टीरिया को हेल्‍दी रहने में मदद करते  हैं जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखने का काम करते हैं.

वजन कम करने में मदद
शोधों में पाया गया है कि डाइटरी फाइबर वजन कम करने में भी काफी मदद कर सकता है. दरअसल ये कैलोरी इंटेक को नेचुरली कम कर देता है जिससे हमें लंबे समय तक भूख नहीं लगती और शरीर में एनर्जी बनी रहती है.

ब्‍लड शुगर रखे कंट्रोल
अगर आप हाई कार्ब डाइट लेते हैं तो आपके लिए जरूरी है कि अधिक से अधिक फाइबर रिच फूड का सेवन करें. दरअसल चिपचिपे फाइबर में ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स कम होता है. यानी कि अगर आपको शुगर है और आप फाइबर भी कम लेते हैं तो आपको हाई कार्ब डाइट से बचना जरूरी है.

कोलेस्‍ट्रॉल में फायदेमंद
कुछ फाइबर हैं जो आपके बैड कोलस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. लेकिन ये फाइबर कंसिस्‍टेंसी पर डिपेंड करता है. शोधों में पाया गया है कि हाई फाइबर फूड के सेवन से बैड कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या को कंट्रोल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: गर्म दूध के साथ 1 चम्मच सौंफ देगी गजब के फायदे, जानें कैसे

 कब्‍ज करे दूर
कुछ फाइबर होते हैं जो पानी के साथ मिलकर तेजी से स्‍टूल बनाते हैं और इंटेस्‍टाइल में तेजी से अपशिष्‍ट पदार्थों को मूव करते हैं. जिससे कब्‍ज की समस्‍या दूर हो जाती है. लेकिन ये पूरी तरह से पानी और फाइबर के टाइप पर डिपेंड करता है. अगर आप फाइबर अधिक मात्रा में लें रहे हैं तो आपको पानी की मात्रा भी बढाना जरूरी होता है.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: