किसान पुत्र

शोएब अख्तर ने 100 मील की रफ्तार से फेंकी गेंद, पर आईसीसी ने मानने से किया इंकार, जानें क्यों?


नई दिल्ली. पाकिस्तान के शोएब अख्तर अपने समय में दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज रहे. उन्होंने अपनी धुआंधार स्पीड के जरिए कई बल्लेबाजों के स्टंप तोड़े. उनकी जानलेवा तेज गेंदों को खेलने से बल्लेबाज कतराते थे. आज से 20 साल पहले शोएब अख्तर ने 100 मील से ज्यादा की रफ्तार से गेंद फेंकी थी. शोएब ने 27 अप्रैल 2002 को न्यूजीलैंड के खिलफ लाहौर में खेले गए मैच में 100.04 मील प्रतिघंटा (161 KMPH) की रफ्तार से गेंद फेंकी. इस दिन वह 100 मील से ज्यादा की स्पीड से गेंद फेंकने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने थे. शोएब अख्तर के नाम आज भी सबसे तेज गेंद फेंकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है.

साल 2002 में न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान दौरे पर तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलने आई थी. इस श्रृंखला का तीसरा और आखिरी मैच लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में खेला गया. इस मुकाबले में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 278 रन बनाए थे. मेजबान टीम की ओर से शोएब मलिक 115, मोहम्मद यूसुफ 53 और इंजमाम उल हक 35 रन बनाकर टॉप स्कोर रहे.

पाकिस्तान ने 66 रनों से जीता मैच

जीत के लिए 279 रनों का टारगेट हासिल करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 212 के स्कोर पर ऑल आउट हो गई. कीवी टीम की ओर से क्रेग मैकमिलन 38 रन बनाकर टॉप स्कोर रहे. उनके अलावा क्रिस हैरिस 37, लू विंसेंट 32 और मैट हॉर्न ने 28 रनों की पारी खेली. पाकिस्तान की शानदार बॉलिंग के आगे कीवी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए. मेजबानों की ओर से शोएब मलिक ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए.

शोएब ने फेंकी 161 किमी की रफ्तार से गेंद

इस मैच में शोएब अख्तर ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाज क्रेग मैकमिलन को 100.04 मील (161 किमी) प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी थी. उनकी तेज गेंद को देख मैकमिलन दंग रहे गए थे. शोएब इस मुकाबले में 100 मील प्रति घंटा से ज्यादा की स्पीड से गेंद फेंकने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने थे. अफसोस की बात यह है कि आईसीसी ने अख्तर की इस गेंद को मान्यता नहीं दी थी. हालांकि, क्रिकेट की विश्व संस्था के पास इसकी वजह भी थी. उस मैच में जिस स्पीड गन का इस्तेमाल किया गया, वह आईसीसी के मानक के अनुरूप नहीं था. यही कारण है कि अख्तर की यह तेज गेंद आईसीसी के रिकॉर्ड बुक में जगह नहीं बना सकी.

यह भी पढ़ें

IPL 2022: क्‍या शिखर धवन के भाई हैं ऋषि धवन? जानिए क्‍या हैं दोनों के बीच रिश्‍ता

क्‍या IPL 2022 से बाहर हो गई है CSK? 8 में से गंवा चुकी है 6 मैच

शोएब ने फेंकी है सबसे तेज गेंद

रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर शोएब अख्तर ने हार नहीं मानी. एक साल बाद 2003 में क्रिकेट विश्व का आयोजन साउथ अफ्रीका में किया गया. इस दौरान पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच केपटाउन में मैच खेला गया. न्यूलैंड्स ग्राउंड पर हुए मैच में शोएब अख्तर की रफ्तार एक बार फिर देखने को मिली. उन्होंने इस मैच में इंग्लैंड के बल्लेबाज निक नाइट को 161.3 (100.2 मील) किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी थी. यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक की सबसे तेज गेंद थी. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने का यह विश्व रिकॉर्ड आज भी शोएब अख्तर के नाम दर्ज है.

Tags: On This Day, Pakistan vs New Zealand, Shoaib Akhtar



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: