किसान पुत्र

गर्मी में बॉडी में हो रही है पानी की कमी तो ये हो सकते हैं इसके लक्षण


शरीर का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा पानी है. पानी के बिना जिंदगी जीने की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. इसलिए शरीर में पानी की कमी पूरी करने के लिए दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी पीना आवश्यक होता है. लेकिन बहुत लोग पानी पीने में कोताही बरतते हैं जिसके चलते कई बार शरीर में पानी की कमी हो जाती है. जिससे गर्मी में डिहाइड्रेशन का (Dehydration) खतरा भी बढ़ जाता है. हालांकि ऐसे में कुछ संकेतों के माध्यम से आप शरीर में पानी की कमी होने से रोक सकते हैं.

बता दें कि डिहाइड्रेशन गर्मियों की आम समस्या होती है. जिसके चलते उल्टी, लूज मोशन, बुखार और डायरिया भी हो सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि, डिहाइड्रेशन होने से पहले ही हमारा शरीर पानी की कमी का संकेत देने लगता है. ऐसे में इन संकेतों को भांप कर भरपूर पानी पीने से डिहाइड्रेशन का शिकार होने से बचा जा सकता है. तो आइए जानते हैं क्या हैं शरीर में पानी की कमी के लक्षण.

त्वचा पर ड्रायनेस
शरीर में पानी की कमी होने पर स्किन में रूखापन आने लगता है. जिसके कारण त्वचा पर रैशेज, खुजली और होंठों पर डेड स्किन सेल्स में भी इजाफा होने लगता है.

ये भी पढ़ें: खड़े होकर पानी पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम को होगा नुकसान, ये 5 गलतियां करने से भी बचें

यूरिन का रंग
भरपूर पानी पीने से जहां यूरिन का रंग हल्के पीले रंग का रहता है, वहीं शरीर में पानी की कमी होने पर यूरीन का कलर डार्क पीले रंग का होने लगता है. इससे आप आसानी से पानी की कमी का पता लगा सकते हैं.

ब्रीदिंग प्राब्लम
पानी कम पीने के चलते गला जल्दी-जल्दी सूखने लगता है. जिससे न सिर्फ आपको सांस लेने में परेशानी होती है बल्कि मुंह से बदबू भी आने लगती है.

क्रेविंग होना
शरीर में पानी की कमी होने पर या डिहाइड्रेशन के शिकार लोगों को आम लोगों की तुलना में भूख और प्यास काफी ज्यादा लगने लगती है. ऐसे में अचानक भूख और प्यास बढ़ना भी पानी की कमी का ही संकेत देता है.

थकान महसूस करना
लो ब्लड प्रेशर, थकान, सर में दर्द, घबराहट और ज्यादा नींद आना भी शरीर में पानी की कमी की ओर इशारा करता है. ऐसे में भरपूर मात्रा में पानी पी कर इन लक्षणों को दूर किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: पानी में चिया सीड्स मिलाकर पिएं, वजन कम होने से लेकर पाचन तंत्र भी होगा मजबूत

दिमाग रहेगा सुस्त
पानी की कमी होने का असर सेहत और शरीर के साथ-साथ दिमाग पर भी पड़ता है. इससे आपका दिमाग काफी सुस्त हो जाता है और शरीर का एनर्जी लेवल भी कम होने लगता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: