किसान पुत्र

IPL 2022: आईपीएल 2016 की कहानी दोहरायी जा रही है मौजूदा सीजन में, गुजरात टॉप पर, मिलेगा नया चैंपियन?


नई दिल्ली. आईपीएल 2022 (IPL 2022) अपने आप में खास है. टी20 लीग के मौजूदा सीजन में 2 नई टीमों को पहली बार मौका मिला हैं. ये टीमें गुजराज टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स हैं. हार्दिक पंड्या की अगुआई में गुजरात (Gujarat Titans) ने अब तक कमाल का प्रदर्शन किया है. टीम ने अब तक खेले 8 में से 7 मुकाबले जीते हैं. टीम टेबल में नंबर-1 पर काबिज है. आपको इससे पहले आईपीएल 2016 भी याद होगा. तब भी 2 नई टीमों को पहली बार जगह दी गई थी. स्पाॅट फिक्सिंग के चलते सीएसके और राजस्थान रॉयल्स को 2 साल के लिए बैन कर दिया गया था. गुजरात लॉयंस (Gujarat Lions) और पुणे सुपर जायंट्स को इनकी जगह शामिल किया गया था. तब गुजरात की टीम ही लीग राउंड के बाद टॉप पर रही थी. यानी इन 2 सीजन में काफी समानताएं हैं. आइए आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं.

आईपीएल 2016 में कुल 8 टीमें उतरी थीं. गुजरात लायंस ने लीग राउंड के 14 में से 9 मुकाबले जीते थे. 18 अंक के साथ टीम टॉप पर थी. मुंबई इंडियंस की टीम प्लेऑफ तक में जगह नहीं बना सकी थी और वह 5वें नंबर पर रही थी. आईपीएल 2022 की बात करें तो मुंबई लगातार 8 हार के बाद प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है. यह भी एक संयोग है. 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद ने पहली बार टी20 लीग का खिताब जीता था. ऐसे में क्या हमें 2022 में भी नया चैंपियन मिलेगा? इसके लिए 29 मई तक इंतजार करना होगा, जब फाइनल खेला जाएगा.

गुजरात टॉप पर रहकर हारी नॉकआउट मैच

गुजरात लायंस ने 2016 में लीग राउंड के शानदार प्रदर्शन किया था. लेकिन नॉकआउट राउंड में टीम इस प्रदर्शन को बरकरार नहीं रख सकी थी. क्वालिफायर-1 में उसे आरसीबी ने 4 विकेट से मात दी थी. वहीं क्वालिफायर-2 में एक बार फिर उसे सनराइजर्स हैदराबाद से 4 विकेट से हार मिली थी. फाइनल में हैदराबाद ने आरसीबी को नजदीकी मुकाबले में 8 रन से हराया था. हैदराबाद ने पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 208 रन बनाए थे. जवाब में आरसीबी की टीम 7 विकेट पर 200 रन ही बना सकी थी.

IPL 2022: कुलदीप यादव ने कहा- मैं दिल से चाहता हूं कि चहल पर्पल कैप जीतें, भावुक कर देने वाली वजह भी बताई

DC vs KKR: वॉर्नर ने रचा इतिहास, आईपीएल में ऐसा करने वाले इकलौते खिलाड़ी, रोहित शर्मा को पीछे छोड़ा

सिर्फ 5 टीमों को खिताब

आईपीएल के मौजूदा सीजन की बात करें तो टूर्नामेंट में शामिल हो रहीं 10 में सिर्फ 5 टीमें ही अब तक खिताब जीत सकी हैं. मुंबई इंडियंस ने सबसे अधिक बार 5 टाइटल पर कब्जा किया है. सीएसके ने 4 बार, केकेआर ने 2 बार जबकि राजस्थान रॉयल्स व सनराइजर्स हैदराबाद को एक-एक बार जीत मिली है. दिल्ली कैपिटल्स, पंजाब किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के अलावा 2 नई टीमों को पहले खिताब का इंतजार हैं. इन टीमाें के अलावा डेक्कन चार्जर्स ने भी 2009 में टी20 लीग का खिताब जीता था.

Tags: Gujarat Titans, IPL, IPL 2022, Lucknow Super Giants, Mumbai indians, Sunrisers Hyderabad



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: