किसान पुत्र

सिरदर्द-हिचकी और गर्दन अकड़ने जैसी दिक्कतें 10 मिनट में होंगी दूर, जानिए आसान ट्रिक्स


आजकल के लाइफस्टाल में खुद को हेल्दी रखने के लिए लोग कोई कसर नहीं छोड़ते हैं. खानपान से लेकर फिजिकल फिटनेस तक,अच्छी सेहत के लिए ये सभी बहुत जरूरी है. हालांकि ये बात भी सच है कि खुद को बीमारीमुक्त और हेल्दी रखना एक नियमित प्रोसेस है, लेकिन रोजाना की जिंदगी में सिरदर्द (Headache), हिचकी आना, गर्दन अकड़ना आदि ऐसी कॉम हेल्थ प्रोब्लम्स हैं, जिनका हल हमें तत्काल चाहिए होता है. मतलब ये ऐसी तकलीफें हैं जिनमें अगर तुरंत आराम ना मिलें तो मामला गंभीर हो सकता है.

हेल्थ वेबसाइट प्रिवेंशन डॉकॉम की रिपोर्ट के अनुसार, कई ऐसी साइंस बेस्ड ट्रिक्स हैं जो इन समस्याओं को 10 मिनट से भी कम टाइम में ठीक कर सकती है.

हिचकी में क्या करें? 
जॉन हॉपकिन्स चिल्ड्रंस सेंटर के अनुसार, इसे ठीक करने के लिए एक बड़े गिलास में पानी लें. अब किसी साथी को आपके कान अच्छी तरह बंद करने के लिए कहें और पानी को पी जाएं. ऐसे पानी पीने से वेगर्स नर्व एक्टिव हो जाती है जो ब्रेन से डायफ्रॉम को एक बायोलॉजिकल संदेश भेजती है. ये संदेश हिचकी (Hiccups) के लिए जिम्मेदार मांसपेशी को शांत कर देता है.

सिरदर्द को कैसे ठीक करें
अगर आपको सिरदर्द है, तो एक गिलास पानी पिएं. एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी हाइड्रेशन साइंस लैब के निदेशक, स्टावरोस ए. कावौरस, कहते हैं, कभी-कभी ये डिहाईड्रेशन की वजह से भी होता है. उनका कहना है कि जब आप H2o पर कंजूसी करते हैं, शरीर डिहाईड्रेशन की स्थिति के पूर्वानुमान में हार्मोन को डिस्चार्ज करता है, और उनमें से कुछ हार्मोन सिरदर्द का कारण बन सकते हैं.

यह भी पढ़ें-
हफ्ते में सिर्फ 75 मिनट तेज चलने से कम हो सकता है डिप्रेशन का खतरा – स्टडी

ड्राई आईज में क्या करना है?
अमेरिका के हॉलीवुड में आई सर्जन एलन मेंडलसोहन के अनुसार, आंखों के लुब्रिकेशन के लिए आई ड्रॉप का और ज्यादा फायदा पाने के लिए उन्हें कुछ देर के लिए फ्रीजर में रख दें. ठंडा टेंप्रेचर ड्रॉप की तरलता में बदलाव कर देता है. जिससे कार्निया की सतह बेहतर तरीके से लुब्रीकेट करता है.

गर्दन अकड़ जाएं तो क्या करें?
स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के अनुसार ऐसा सर्वाइकल ज्वाइंट के कड़क हो जाने के कारण होता है. इसे ढीला करने के लिए मध्यम गति की लंबी वॉक करें. जब आप मध्यम गति की वॉक करते हैं तो हाथ प्राकृतिक रूप से झूलते हैं, जिससे गर्दन से जुड़ी सभी मसल्स एक्टिव हो जाती है गर्दन का तनाव कम हो जाता है.

यह भी पढ़ें-
भीगी हुई किशमिश या ताजे अंगूर? एक्सपर्ट से जानें हेल्थ के लिए क्या है बेस्ट

मच्छर के काटने पर?
हेल्थलाइन के अनुसार मच्छर के काटने पर एक गीला चम्मच लें, उसे 5 मिनट के लिए फ्रीजर में रख दें. इसके बाद उस ठंडे चम्मच को मच्छर के काटने वाले स्थान पर हल्के हाथों से घिसें. कोल्ड टेम्प्रेचर ब्लड वेसल्स को सिकोड़ देता है जिससे मच्छर की लार और इम्यून सिस्टम से बने हिस्टामइन ज्यादा फैल नहीं पाते, खुजली कम हो जाती है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: