किसान पुत्र

World Laughter Day 2022: स्वस्थ रहने के लिए लगाएं हंसी के ठहाके, इम्यूनिटी बूस्ट होने से लेकर वजन भी होगा कम


Benefits of Laughing Loudly: आज (1 मई) पूरी दुनिया में ‘विश्व हास्य दिवस’ या ‘वर्ल्ड लाफ्टर डे’ (World Laughter Day 2022) सेलिब्रेट किया जा रहा है. यह दिवस हर साल मई महीने के पहले संडे को मनाया जाता है. हंसना स्वस्थ रहने का सबसे आसान और बेहतर तरीका है. इसमें आपका एक पैसा भी खर्च नहीं होगा, बस आपको हर हाल में हंसान और मुस्कुराते रहना है, फिर देखिए आप किस तरह से अपने सारे दुख-दर्द, शारीरिक और मानसिक समस्याओं को मात दे सकते हैं. हंसी से व्यक्ति चाहे तो अपने आसपास के पूरे वातावरण को पॉजिटिव एनर्जी से भर सकता है. दूसरों के चेहरे पर मुस्कुराहट ला सकता है. सकारात्मक ऊर्जा और भाव प्रकट करने के लिए ही हर साल 1 मई को ‘विश्व हास्य दिवस 2022’ मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य इस बात पर प्रकाश डालने के लिए होता है कि सकारात्मक भावनाएं इंसान में सकारात्मक बदलाव कैसे ला सकती हैं. लाफ्टर थेरेपी (Laughter Therapy) का एक सबसे बड़ा फायदा ये है कि आप मानसिक स्ट्रेस, एंग्जायटी को कम कर सकते हैं. डिप्रेशन के शिकार नहीं होते हैं. आइए जानते हैं, जोर-जोर से ठहाके लगाकर हंसना और दूसरों को हंसाते रहने से सेहत पर क्या-क्या पॉजिटिव असर हो सकता है.

इसे भी पढ़ें: खुलकर हंसने से सेहत रहेगी दुरुस्त, जानिए क्या है लाफ्टर थेरेपी और मेडिटेशन

हंसने के सेहत लाभ

  • एचटी डॉट कॉम में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, लाफ्टर थेरेपी से तनाव दूर होता है. हंसने से तनाव हार्मोन जैसे एपिनेफ्राइन (एड्रेनलाइन), कोर्टिसोल, ग्रोथ हार्मोन आदि को कम करने में भी मदद मिलती है. यह शरीर में एंटीबॉडी-उत्पादक कोशिकाओं को बढ़ाने और टी-कोशिकाओं की प्रभावशीलता को बढ़ाने में भी मदद करता है. ऐसे में यदि आप एंग्जायटी, तनाव ग्रस्त रहते हैं, तो खुश रहने की कोशिश करें. इसके लिए आप कॉमेडी से भरपूर फिल्में देखें, चुटकुले पढ़ें-सुनें, लाफिंग योग क्लास ज्वाइन करें. इनसे काफी हद तक आपको स्ट्रेस से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी.
  • हंसी चिकित्सा के जरिए आप फ्रेश ऑक्सीजन को अपने अंदर ले पाते हैं. इससे मांसपेशियां, फेफड़े और हृदय उत्तेजित होते हैं. एंडॉर्फिन रिलीज होता है, साथ ही हंसने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बना रहता है, जिससे आप हार्ट डिजीज से बचे रह सकते हैं.
  • क्या आप जानते हैं कि हंसने से कैलोरी भी बर्न होती है. जी हां, यदि आप प्रतिदिन 10 से 15 मिनट भी हंसते हैं, तो लगभग 40 कैलोरी बर्न कर सकते हैं. तो कैलोरी बर्न करके शरीर का वजन कंट्रोल में रखना है, तो आप प्रतिदिन 15 मिनट किसी ना किसी बहाने हंसने की कोशिश जरूर करें. इससे व्यक्ति एक वर्ष में 4-5 पाउंड कम कर सकता है.

इसे भी पढ़ें: खूब हंसें, प्रेग्‍नेंसी में हंसना कैसे करता है बच्‍चे के लिए थेरेपी का काम, जानें

  • हंसी चिकित्सा के जरिए मूड फ्रेश हो सकता है. यदि आप उदास हैं, तो आपको हंसी-खुशी वाले महौल में थोड़ी देर बैठकर देखें, आपका मूड फ्रेश होगा, साथ ही उदासी भी दूर हो जाएगी. लाफ्टर थेरेपी के जरिए डिप्रेशन, स्ट्रेस और चिंता को कम करने के साथ-साथ आत्म-सम्मान में सुधार लाया जा सकता है, जिससे नकारात्मक भावनाएं भी दूर हो सकती हैं.
  • शरीर में एंडोर्फिन का स्राव होने से हंसी दर्द को कम करने के साथ ही मांसपेशियों के तनाव को भी कम करती है.
  • यदि आपको रात में नींद नहीं आती है, तो इसका इलाज भी लाफ्टर थेरेपी में छिपा है. एक अध्ययन के अनुसार, सेरेब्रल कॉर्टेक्स खूब हंसने के कुछ ही सेकेंड बाद एलेक्ट्रिकल इम्पल्सेज या वैद्युत संवेग रिलीज करती है. ऐसे में जब भी आपको रात में नींद न आए, तो सोने से पहले कोई कॉमेडी फिल्म या किताब पढ़ें, इससे आपको अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है.
  • इतना ही नहीं, कई स्टडीज में ये बात भी सामने आई है कि हंसने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है. हंसने से एंटीबॉडी प्रोड्यूस करने वाले टी सेल्स के नंबर में इजाफा होता है, जिससे बार-बार सर्दी-जुकाम, बीमार होने की संभावना कम हो सकती है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: