किसान पुत्र

IPL 2022: पिता सिलेंडर डिलीवरी का करते थे काम, खुद साफ-सफाई की नौकरी छोड़ी, अब शाहरुख खान को दिलाई जीत


मुंबई. रिंकू सिंह (Rinku Singh) 2017 से आईपीएल के लिए चुने जा रहे हैं और लगातार 4 साल से खेल भी रहे हैं. लेकिन उन्हें पहला प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार 2 मई 2022 को मिला. आईपीएल 2022 (IPL 2022) के एक मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराया. बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान की मालिकाना हक वाली केकेआर के लिए जीत बेहद जरूरी थी. टीम लगातार 5 मैच हार चुकी थी. ऐसे में प्लेऑफ की रेस में बने रहने के लिए उसे यह महत्वपूर्ण मैच जीतना अनिवार्य था. यह टीम की 10 मैचों में चौथी जीत है. टीम को अभी भी लंबा सफर तय करना है. मैच में राजस्थान ने पहले खेलते हुए 5 विकेट पर 152 रन बनाए थे. जवाब में केकेआर ने लक्ष्य को 19.1 ओवर में 3 विकेट पर हासिल कर लिया.

आईपीएल करियर का सिर्फ 13वां मैच खेल रहे अलीगढ़ के रिंकू सिंह जब बल्लेबाजी करने उतरे, तब टीम ने 92 रन 3 विकेट गंवा दिए. मैच रोमांचक स्थिति में था. उन्होंने 23 गेंद पर नाबाद 42 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई. उन्होंने 6 चौका और एक छक्का लगाया. उन्होंने चौथे विकेट के लिए नीतीश राणा के साथ 6.2 ओवर में 66 रन की नाबाद साझेदारी भी की. यह उनके आईपीएल करियर का सबसे बड़ा स्कोर भी है. जीत के बाद उन्होंने कहा कि अलीगढ़ से काफी क्रिकेटर निकले, लेकिन आईपीएल खेलने वाला मैं वहां का पहला खिलाड़ी हूं.

कठिन रास्तों से हासिल की मंजिल

24 साल के रिंकू सिंह के लिए क्रिकेट में करियर बनाना कतई आसान नहीं रहा. उनके पिता सिलेंडर डिलीवरी का काम करते थे. 5 भाई-बहनों में वे तीसरे नंबर पर थे. घर की आर्थिक हालत ठीक नहीं थी. उनका भाई भी नौकरी करता था. ऐसे में उन्होंने नौकरी करने की ठानी. कम पढ़ा-लिखा होने के कारण उन्हें साफ-सफाई करने की नौकरी भी मिल गई थी. लेकिन फिर उन्होंने क्रिकेट की ओर रुख किया. दिल्ली में खेले गए एक टूर्नामेंट में उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच के रूप में बाइक मिली. उन्होंने यह बाइक अपने पिता को सौंप दी.

10 लाख में पंजाब ने खरीदा था

रिंकू सिंह काे सबसे पहले 2017 के ऑक्शन में पंजाब किंग्स ने 10 लाख रुपए में खरीदा था, लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला था. 2018 में उन्हें केकेआर ने खरीदा. उस सीजन में उन्होंने 4 मैच खेले. 2019 में 5 और 2020 में उन्हें सिर्फ एक मैच में उतरने का मौका मिला. 2021 में वे चोट के कारण बाहर हो गए थे. 2022 के ऑक्शन में केकेआर ने एक बार फिर उन पर दांव लगाया और 55 लाख रुपए में खरीदा. उन्हें मौजूदा सीजन में अब तक 3 मैच में खेलने का मौका मिला है और उन्होंने सभी मैच में अच्छा खेल भी दिखाया है.

गुजरात के खिलाफ 4 कैच पकड़े और 35 रन बनाए

रिंकू सिंह को मौजूदा सीजन में गुजरात टाइटंस के खिलाफ पहली बार मौका मिला. उन्होंने पहले शानदार फील्डिंग करते हुए 4 कैच पकड़े. फिर 28 गेंद पर 35 रन की पारी खेली. हालांकि टीम को इस मैच में हार मिली थी. फिर दूसरे मैच में उन्होंने दिल्ली के खिलाफ 16 गेंद पर 23 रन बनाए थे. अब नाबाद 42 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई. उनका टी20 का रिकॉर्ड बेहद ही शानदार है. वे इस मुकाबले से पहले तक 64 मैच में 25 की औसत से 1081 रन बना चुके थे. 5 अर्धशतक लगाया था. स्ट्राइक रेट 138 का रहा है.

KKR vs RR: उमेश यादव ने एक हाथ से पडिक्कल को किया आउट, बल्लेबाज को नहीं हुआ विश्वास, VIDEO

KKR vs RR: केकेआर को रीटेन प्लेयर्स पर भरोसा नहीं, मौजूदा सीजन में रिकॉर्ड खिलाड़ियों को दिया मौका

उप्र से फर्स्ट क्लास और लिस्ट-ए क्रिकेट खेलने वाले रिंकू सिंह का रिकॉर्ड यहां और दमदार है. वे 30 फर्स्ट क्लास मैच में 64 की औसत से 2307 रन बना चुके हैं. 5 शतक और 16 अर्धशतक लगाया है. वहीं लिस्ट-ए के 41 मैच में 51 की औसत से 1414 रन बनाए हैं. एक शतक और 12 अर्धशतक लगाया है. पहली बार प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार हासिल करने के बाद उन्होंने कहा कि पिछले सीजन में उन्हें एक-दो मैच ही खेलने को मिलते थे. लेकिन इस सीजन में लगातार मौका मिल रहा है. ऐसे में वे अपने इस प्रदर्शन को आगे भी बरकरार रखना चाहेंगे.

Tags: IPL, IPL 2022, Kolkata Knight Riders, Rajasthan Royals, Shah rukh khan, Shreyas iyer



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: