किसान पुत्र

नींबू पानी या नारियल पानी, गर्मियों में हेल्थ के लिए कौन सी है ज्यादा फायदेमंद? जानिए


Summer Healthy Drinks: वैसे तो गर्मियों के मौसम में कई ड्रिंक्स बॉडी को फायदा पहुंचाते हैं, लेकिन जो सबसे ज्यादा पीने की सलाह दी जाती है, वो है नारियल पानी या फिर नींबू पानी. ये दोनों ही ड्रिंक्स थकान और कमजोरी को तुरंत भगाने में मददगार होते हैं. दरअसल, गर्मी में शरीर में पानी की कमी हो जाती है, इसलिए जानकार हमेशा ज्यादा पानी वाली चीजों या फिर विटामिन सी वाली चीजों को लेने की सलाह देते हैं. नींबू पानी और नारियल पानी दोनों ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते रहे हैं.

इन्हें पीने से तुरंत एनर्जी मिलती है. नारियल पानी या नींबू पानी पीने से बॉडी हाईड्रेट बनी रहती है. आप सोच रहे होंगे इन दोनों में से कौन सी ड्रिंक बेहतर है?  किसी भी चीज के फायदे उसके खाने के तरीके से मिलते हैं. अब मन में सवाल उठता है कि आखिर कैसे पता चलेगा कि कोकोनट वाटर और लेमन वाटर हेल्दी है या नहीं.

नारियल पानी के फायदे
गर्मियों में बॉडी हाइड्रेट करने के लिए कोकोनट वॉटर यानी नारियल पानी सबसे अच्छाऑप्शन है. गर्मी के मौसम में इसे पीने से बॉडी में नमी बनी रहती है. इसमें पोटेशियम, विटामिन-ए,विटामिन-बी, विटामिन-सी, आयरन और सोडियम प्रचुर मात्रा में होता है. नारियल पानी सेहत के साथ स्क्रिन और बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. प्रेगनेंसी के दौरान नारियल पानी का पीना चाहिए. इससे शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है. इसके अलावा ये हाई बीपी को बी कंट्रोल करता है. फैट-फ्री होने की वजह से ये दिल के लिए भी काफी अच्छा होता है.

किन्हें नहीं पीना चाहिए नारियल पानी
एक्सपर्ट के अनुसार नारियल पानी का सेवन डायबिटीज के मरीज को नहीं करना चाहिए. नारियल पानी मीठा होता है साथ ही इसमें ग्लूकोज की मात्रा अधिक होती है, ऐसे में डायबिटीज के रोगियों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें-
क्या है थायरॉइड आई डिजीज? जानिए इसके लक्षण, कारण और इलाज

नींबू पानी के फायदे
नींबू में आयरन, विटामिन-बी, विटामिन-सी, पोटेशियम, फाइबर और एंटी डायबिटीज, एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषत तत्व पाए जाते हैं. लेकिन नींबू पानी चीनी के साथ नहीं लेना चाहिए. अक्सर गर्मियों के मौसम में घरों में नींबू पानी बनाया जाता है. इसमें चीनी का ज्यादा यूज किया जाता है. जो कि सेहत के लिए अच्छा नहीं है.

नींबू पानी पीने का सही तरीका
नींबू के रस को नॉर्मल पानी के साथ मिक्स करके इसका सेवन करें. आप इस पानी में हल्का नमक का उपयोग कर सकते हैं. सेहत के लिए दिनभर में एक नींबू का सेवन करना चाहिए. सुबह खाली पेट नींबू पानी का नहीं पीन चाहिए. गुनगुने या गर्म पानी में नींबू का रस डालकर तो बिल्कुल भी नहीं पीना चाहिए. नींबू का रस गर्म पानी में अधिक एसिड बनाता है, जो कि हमारी हेल्थ खासकर हड्डियों के लिए नुकसानकारी होता है. नींबू पानी का सेवन हमेशा लंच या फिर डिनर करने के बाद ही करना चाहिए.

यह भी पढ़ें-
बॉडी के लिए क्यों जरूरी है स्ट्रेचिंग करना? जानिए 5 अहम कारण

कौन सा है बेहतर
नारियल पानी और नींबू पानी दोनों ही हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. दोनों में लगभग एक जैसे न्यूट्रिशंस है. दोनों के बीच हल्के-फुल्के पोषक तत्व का अंतर है. वहीं इन दोनों में अधिक फायदेमंद क्या है, इस बारे में कहना थोड़ा सा मुश्किल है. दोनों में लगभग एक समान फायदे है. हां अगर आप सस्ते मंहगे के तौर पर देखेंं तो नारियल पानी और नींबू के दाम के हिसाब से आप ये निर्णय खुद ही कर सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health News, Lifestyle, Summer



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: