किसान पुत्र

गर्मियों में गड़बड़ पेट को ठीक करेंगे ये 3 ड्रिंक्स, पीते ही शरीर होगा ठंडा


Summer Drinks For Stomach: गर्मियों का मौसम चल रहा है. ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. तपती धूप और गर्म हवाओं से खुद को बचाने के लिए अपनी डाइट में हेल्दी ड्रिंक्स को शामिल करें, क्योंकि गर्मियों के मौसम में कुछ भी उल्टा-सीधा खाने से पेट संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती हैं. ऐसी चीजों का सेवन करें, जो न केवल शरीर बल्कि पेट को भी ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकें. गर्मियों में पानी की कमी होना और पानी की कमी के चलते हाइड्रेशन से दस्त और उल्टी की शिकायत होना आम बात है, लेकिन बार-बार दस्त और उल्टी की समस्या से शरीर कमजोर पड़ सकता है. शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए भी आप इन ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं.

गर्मियों में गड़बड़ पेट को ठीक करेंगे ये ड्रिंक्स

तरबूज का जूस
गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिए तरबूज का सेवन जरूर करना चाहिए. अक्सर गर्मी के दिनों में लोग पेट की परेशानियों से जूझने लगते हैं. ऐसे में तरबूज का जूस पीकर पेट को सही रखा जा सकता है. साथ ही तरबूज का जूस शरीर को ठंडा करने के साथ-साथ बॉडी को हाइड्रेटेड भी रखता है. गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी होने से तबीयत खराब हो सकती है. ऐसे में तरबूज शरीर को ठंडा रखने और डिहाइड्रेशन से बचाने में मददगार साबित हो सकता है. इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है जो शरीर को स्वस्थ रखता है.

इसे भी पढ़ेंः गर्मियों में नहीं होना चाहते बीमार, तो जानें क्‍या खाएं और किन चीजों को खाने से बचें

बनाना शेक
गर्मियोंं में शेक पीने से न सिर्फ दिल खुश होता है बल्कि शरीर स्वस्थ रहता है और मूड भी फ्रेश होता है. शेक पीने का मजा गर्मियों के दिनों में अलग ही होता है. केले से बना बनाना शेक पेट की गर्मी को दूर करने में मदद करता है और स्ट्रेस लेवल को भी कम करता है. इतना ही नहीं ये पेट की गर्मी के साथ-साथ शरीर की गर्मी को भी दूर करने में मदद करता है. बनाना शेक पीने से इंस्टेंट एनर्जी भी मिलती है.

इसे भी पढ़ें: ब्रेकफास्‍ट में जरूर शामिल करें ओट्स, हेल्‍थ की कई समस्‍याओं को रखेगा दूर

लस्सी
गर्मियों के दिनों में सबसे ज्यादा देसी ड्रिंक, लस्सी का सेवन किया जाता है. लस्सी को दही और छाछ से तैयार किया जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को ठंडक पहुंचाने और गर्मी से बचाने में मदद करते हैं. लस्सी पीने से गर्मियों में लू से भी बचा जा सकता है. इसके अलावा लस्सी पीने से शरीर की थकावट दूर होती है और एनर्जी मिलती है. इतना ही नहीं इससे पेट संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news 18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle, Summer Food



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: