किसान पुत्र

आम खाने से पहले 30 मिनट पानी में रखना क्यों है जरूरी? जानिए 5 फायदे


गर्मियों का मौसम (Summer season) आते ही आम का मौसम भी पूरे शबाब पर होता है. जैसे-जैसे गर्मियां बढ़ती हैं, बाजार में तरह-तरह के आम दिखाई देने लगते हैं. एक बार बाजार जाएं तो दूर से ही आपको आम (Mango) की खुशबू खींच लेती है. खास बात है कि फलों का ये राजा गर्मियों में आपके शरीर को कूल रखने में काफी मदद करता है. इसलिए लोग आम को अलग-अलग तरीके से डाइट में शामिल करते हैं. हालांकि, इसे खाने से पहले लोग आम को कुछ देर के लिए पानी में भिगोकर रखते हैं. हालांकि ये नानी-दादी के जमाने का तरीका है, लेकिन ये आज भी कारगर है.

जानकार बताते हैं कि आम को खाने से पहले पानी में भिगोना हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है. इससे आप एक नहीं, बल्कि कई समस्याओं से खुद को बचा सकते हैं. अक्सर लोगों को लगता है कि ऐसा करने के पीछे गंदगी या फिर आम पर लगे केमिकल्स भी वजह हो सकते है. जो काफी हद तक सही भी है, लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसे कारण हैं, जिनसे आप अनजान हैं. अगर आप बाजार से आम लाने के बाद उसे तुरंत खाना शुरू कर देते हैं, तो ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. जानिए आम को 30 मिनट भिगोकर रखने के फायदे.

स्किन प्रॉब्लम होगी दूर
न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवाकर के अनुसार आम को खाने से पहले कम से कम 30 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रखना चाहिए. इसके बाद खाना त्वचा के लिए बेहतर होगा. बचपन में आपने भी नोटिस किया होगा कि कई बच्चे जो आम ज्यादा खाते थे, उन्हें फोड़े निकलते थे. आज भी ऐसा कई लोगों के साथ होता है, कई लोगों को आम खाने से पिंपल्स, एक्ने या फिर अन्य स्किन प्रॉब्लम्स शुरू हो जाती हैं. इसके अलावा कब्ज, सिरदर्द या फिर पेट से जुड़ी दूसरी समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है. ऐसे में पानी में इसे कुछ देर भिगोकर रखने से आम की गर्म तासीर से छुटकारा मिल सकता है.

यह भी पढ़ें-
सेहत के लिए पीली ही नहीं, काली हल्दी भी है फायदेमंद, एक्सपर्ट से जानिए कैसे

केमिकल हो जाएंगे दूर 
आम के पेड़-पौधों में हानिकारक कीटनाशक और इंसेक्टिसाइड का इस्तेमाल किया जाता है. ये आपकी बॉडी के लिए जहरीले हो सकते हैं. अगर ये आपके शरीर में चले जाएं तो एलर्जी, स्किन इरिटेशन या फिर अन्य गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. कई बार सिर दर्द, मतली जैसी समस्याएं भी बिना भिगोये आम खाने से होती हैं. इसलिए इसे पानी में डुबोकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर खाएं.

फैट बर्न करता है
आम फैट बर्न करने में मददगार होता है. आम में फाइटो केमिकल्स (phytochemicals) स्ट्रॉन्ग होते हैं, ऐसे में जब हम इसे पानी सोखने के लिए रखते हैं, तो इनका कॉन्सन्ट्रेशन कम हो जाता है, और वे नेचुरल फैट बस्टर के रूप में कार्य करते हैं.

यह भी पढ़ें-
कहीं आप भी तो नहीं ‘इमोशनल ईटिंग’ के शिकार, जानें इसकी वजह और इससे उबरने के उपाय

बॉडी टेम्परेचर को रखता है मेंटेन
आम खाने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिसकी वजह से थर्मोजेनिक का प्रोडक्शन होता है. हालांकि, आम को थोड़ी देर पानी में भिगोने से इसे कम करने में मदद मिलेगी. दरअसल, थर्मोजेनिक प्रोडक्शन का बढ़ना एक्ने, कब्ज, सिर दर्द जैसी परेशानियों का कारण बन सकता है.

​फाइटिक एसिड से छुटकारा
फाइटिक एसिड एक तरह का न्यूट्रिशन है, जोआपकी बॉडी  के लिए अच्छा और बुरा दोनों हो सकता है. इसे एक एंटी न्यूट्रीएंट माना जाता है, जो शरीर को आयरन, जिंक, कैल्शियम और अन्य मिनरल्स को अब्जॉर्ब करने से रोकता है. जिसके कारण बॉडी में मिनरल्स की कमी होने लगती है. वहीं आम ही नहीं बल्कि अन्य फल, सब्जियां और नट्स में भी नेचुरल मॉलीक्यूल यानी फाइटिक एसिड होता है. फाइटिक एसिड बॉडी में हीट जेनरेट करता है, ऐसे में कुछ देर तक पानी में रखने से ये निकल जाता है.

Tags: Food, Health, Health News, Lifestyle





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: