किसान पुत्र

PBKS vs RR Match Preview: पंजाब के खिलाफ जीत की पटरी पर लौटना होगा राजस्थान के ‘रॉयल्स’ का लक्ष्य


मुंबई. राजस्थान रॉयल्स बल्लेबाजी की अपनी कमियों को दूर करके पंजाब किंग्स के खिलाफ शनिवार को होने वाले आईपीएल मैच में जीत की राह पर लौटने की कोशिश करेगा. रॉयल्स की टीम एक समय शीर्ष स्थान के लिए गुजरात टाइटंस को कड़ी टक्कर दे रही थी लेकिन हाल में उसका प्रदर्शन गड़बड़ा गया. वह कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस से हार झेलने के बाद अब पंजाब का सामना करेगा।

दूसरी तरफ पंजाब अंकतालिका में शीर्ष पर चल रहे गुजरात पर आठ विकेट की जीत से उत्साह से भरा है. मयंक अग्रवाल की अगुआई वाली टीम प्लेऑफ की अपनी उम्मीदें बनाए रखने के लिए अपना विजय अभियान जारी रखना चाहेगी. राजस्थान अभी अंकतालिका में तीसरे स्थान पर है और इसका मुख्य श्रेय जोस बटलर को जाता है जिन्होंने अब तक वर्तमान टूर्नामेंट में सर्वाधिक 588 रन बनाए हैं. मुंबई के खिलाफ अकेले उन्होंने ही जिम्मा संभाला था जबकि कोलकाता के खिलाफ वह नाकाम रहे. राजस्थान यह दोनों मैच हार गया था.

यह भी पढ़ें:KKR vs LSG Match Preview: ‘नाइटराइडर्स’ के सामने लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान राहुल को रोकने की मुश्किल चुनौती

कौन हैं ट्रिस्टन स्टब्स? जिन्हें मुंबई इंडियंस ने बीच टूर्नामेंट में जोड़ा… क्या इस सीजन मिलेगा IPL में डेब्यू का मौका?

शीर्ष क्रम के दो अन्य बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल और कप्तान संजू सैमसन टुकड़ों में ही अच्छा प्रदर्शन कर पाए हैं. इन दोनों को अधिक जिम्मेदारी लेने की जरूरत है. टीम नंबर चार पर भिन्न खिलाड़ियों को आजमाती रही है और यदि शिमरोन हेटमायर को इस स्थान पर उतारा जाता है तो उसके चोटी के चार बल्लेबाज किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं.

राजस्थान को बड़ा स्कोर बनाने की जरूरत 

राजस्थान को पहले बल्लेबाजी करने की स्थिति में बड़ा स्कोर बनाने की जरूरत है क्योंकि उसे चार में से तीन हार तब मिली जब उसने पहले बल्लेबाजी करते हुए बड़ा स्कोर नहीं बनाया. राजस्थान का गेंदबाजी आक्रमण मजबूत है लेकिन पिछले दो मैचों में उसके गेंदबाज 158 और 152 रन के स्कोर का बचाव नहीं कर पाए थे.

चहल, अश्विन, बोल्ट और कुलदीप सहित प्रसिद्ध ने अच्छी गेंदबाजी की 

यह निश्चित तौर पर कम स्कोर था क्योंकि अभी टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले युजवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, कुलदीप सेन और प्रसिद्ध कृष्णा ने प्रभावशाली गेंदबाजी की है. पंजाब के बल्लेबाजों के लिए रॉयल्स की गेंदबाजी का सामना करना आसान नहीं होगा. पंजाब की बल्लेबाजी में निरंतरता का अभाव है. शिखर धवन अभी टीम के सबसे सफल बल्लेबाज हैं. लियाम लिविंगस्टोन और भानुका राजपक्षे ने भी बीच बीच में अच्छी बल्लेबाजी की है लेकिन उन्हें मिलकर अच्छा खेल दिखाना होगा.

उम्मीद के मुताबिक बेयरस्टो प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं 

जॉनी बेयरस्टो अभी अपनी ख्याति के अनुरूप विस्फोटक बल्लेबाजी नहीं कर पाए हैं जबकि अग्रवाल का बल्ला भी नहीं चल पा रहा है जो टीम के लिए चिंता का विषय है. पिछले मैच में पंजाब के गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन करके गुजरात को 150 रन से कम स्कोर पर रोक दिया था. कगिसो रबाडा ने पिछले दो मैचों में चार-चार विकेट लेकर फॉर्म में वापसी की. पंजाब की तरफ से अर्शदीप सिंह ने बहुत अच्छी गेंदबाजी की है। उन्होंने अधिक विकेट नहीं लिये हैं लेकिन किफायती गेंदबाजी की है.

टीम इस प्रकार हैं :

पंजाब किंग्स: शिखर धवन, मयंक अग्रवाल (कप्तान), अर्शदीप सिंह, कैगिसो रबाडा, जॉनी बेयरस्टो, राहुल चाहर, हरप्रीत बरार, शाहरुख खान, प्रभसिमरन सिंह, जितेश शर्मा, ईशान पोरेल, लियाम लिविंगस्टोन, ओडियन स्मिथ, संदीप शर्मा, राज अंगद बावा, ऋषि धवन, प्रेरक मांकड़, वैभव अरोड़ा, ऋतिक चटर्जी, बलतेज ढांडा, अंश पटेल, नाथन एलिस, अथर्व ताएदे, भानुका राजपक्षे, बेनी हॉवेल.

राजस्थान रॉयल्स : संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, शिमरोन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, रियान पराग, केसी करियप्पा, नवदीप सैनी, ओबेद मैककॉय, अनुय सिंह, कुलदीप सेन, करुण नायर, ध्रुव जुरेल, तेजस बरोका, कुलदीप यादव, शुभम गरवाल, जेम्स नीशम, नाथन कूल्टर-नाइल, रासी वान डेर डूसन, डेरिल मिचेल.

Tags: IPL, IPL 2022, Mayank agarwal, PBKS vs RR, Punjab Kings, Rajasthan Royals, Sanju Samson



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: