किसान पुत्र

महीनेभर ब्रेक के बाद शुरू होगी WTC, जानिए किस सीरीज से होगा आगाज, टीम इंडिया का क्या है हाल?


नई दिल्ली. टेस्ट क्रिकेट के फैंस को जल्द ही इसके रोमांच का अनुभव करने का मौका मिलेगा. पिछले महीने बांग्लादेश के दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद से ही आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत कोई मुकाबला नहीं खेला गया था. तब दक्षिण अफ्रीका ने 2 टेस्ट की सीरीज में मेहमान बांग्लादेश को क्लीन स्वीप किया था. अब महीने भर के ब्रेक के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के दूसरे चक्र की वापसी हो रही है. इसकी शुरुआत इस महीने होने वाले श्रीलंका के बांग्लादेश दौरे से होगी. दोनों देशों के बीच 2 टेस्ट की सीरीज खेली जाएगी. इसका पहला मुकाबला 15 मई से चट्टोग्राम में खेला जाएगा, जबकि दूसरा टेस्ट 23 से 27 मई के बीच मीरपुर में होगा.

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के पॉइंट्स टेबल पर नजर डालें तो बांग्लादेश की टीम 16.66 पर्सेंटेज पॉइंट के साथ 8वें स्थान पर है. उसने डब्ल्यूटीसी के तहत अब तक 3 सीरीज खेली है. इसमें एक टेस्ट जीता और 5 गंवाए हैं. दूसरी तरफ श्रीलंका की टीम 50.00 पर्सेंटेज पॉइंट के साथ अंक तालिका में 5वें स्थान पर है. श्रीलंका ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की दूसरी साइकिल में अब तक 2 सीरीज खेली है और इसमें उसने 2 टेस्ट जीते और 2 गंवाए हैं.

श्रीलंका के बांग्लादेश दौरे से WTC दोबारा शुरू होगी
श्रीलंका के बांग्लादेश दौरे के बाद डब्ल्यूटीसी के तहत दूसरी सीरीज इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच होगी. कीवी टीम जून में इंग्लैंड का दौरा करेगी. दोनों देशों के बीच 2 जून से 3 टेस्ट की सीरीज खेली जाएगी. पहला मुकाबला लॉर्ड्स में होगा. जबकि सीरीज का दूसरा टेस्ट 10 जून से नॉटिंघम और तीसरा मुकाबला 23 जून से हेडिंग्ले में खेला जाएगा. इसी महीने ऑस्ट्रेलिया की टीम भी श्रीलंका दौरे पर जाएगी और दोनों देशों के बीच 29 जून से दो टेस्ट की सीरीज खेली जाएगी.

टीम इंडिया जुलाई में इकलौता टेस्ट खेलेगी

भारतीय क्रिकेट टीम भी जुलाई में इंग्लैंड से एक टेस्ट खेलेगी. दरअसल, पिछले साल कोरोना के कारण दोनों देशों के बीच टेस्ट सीरीज का पांचवां और आखिरी मुकाबला रद्द करना पड़ा था. भारत और इंग्लैंड के बीच इकलौता टेस्ट 1 से 5 जुलाई तक बर्मिंघम में खेला जाएगा. इसके बाद टीम इंडिया इस साल कोई टेस्ट नहीं खेलेगी.

इसके बाद, एक महीने तक फैंस को टेस्ट क्रिकेट देखने को नहीं मिलेगा और अगस्त में दक्षिण अफ्रीका के इंग्लैंड दौरे से टेस्ट क्रिकेट की वापसी होगी. इस दौरे पर दक्षिण अफ्रीकी टीम 3 टेस्ट खेलेगी. सीरीज का पहला टेस्ट 17 अगस्त को लॉर्ड्स और आखिरी 12 सितंबर को ओवल के मैदान में खेला जाएगा.

जानिए पॉइंट्स टेबल की मौजूदा स्थिति
वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के पॉइंट्स टेबल में फिलहाल, ऑस्ट्रेलिया पहले स्थान पर है. नई टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत आईसीसी ने पॉइंट्स पर्सेंटेज सिस्टम को अपनाया है. इसके तहत कुल हासिल पॉइंट्स और खेले गए टेस्ट मैच के कुल अंक के आधार पर पर्सेंटेज तय होता है. इसी आधार पर ऑस्ट्रेलिया के 75 अंक हैं. उसने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की दूसरी साइकिल में अब तक 2 सीरीज खेली है. इसमें 5 मैच जीते हैं, जबकि 3 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका 71.42 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है, जबकि टीम इंडिया 58.33 प्रतिशत के साथ तीसरे पायदान पर है.

भारत ने अब तक 11 टेस्ट खेले हैं. इसमें 6 जीते, 3 हारे और 2 ड्रॉ कराए हैं. स्लो ओवर रेट के कारण भारत को नुकसान उठाना पड़ा है. नियमों के तहत हर एक स्लो ओवर के लिए टीम को एक चैम्पियनशिप अंक गंवाना पड़ता है और भारत पर 3 ओवर की पेनल्टी लगाई गई है.

IPL 2022: आखिरी ओवर में बन सकते थे 9 रन, फिर भी कैसे हार गई टेबल टॉपर गुजरात? कप्‍तान पंड्या ने बताया

IPL 2022: विकेट पर नहीं लगी गेंद, फिर भी स्टम्प्स बिखर गए; बदकिस्मती का शिकार हुआ बल्लेबाज

भारत को पाकिस्तान की हार का फायदा मिला
भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत पिछली सीरीज श्रीलंका के खिलाफ खेली थी. 2 टेस्ट की इस सीरीज में टीम इंडिया ने क्लीन स्वीप किया था और वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के पॉइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर आ गई थी. बाद में पाकिस्तान के ऑस्ट्रेलिया से टेस्ट सीरीज गंवाने की वजह से भारतीय टीम को एक स्थान का फायदा हुआ था और टीम इंडिया तीसरे पायदान पर पहुंच गई थी और दूसरे स्थान पर काबिज पाकिस्तान की टीम 2 स्थान खिसककर चौथे नंबर पर पहुंच गई.

Tags: India Vs England, Sri lanka, Team india, World test championship, WTC



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: