किसान पुत्र

खूब खाएं ये 5 तरह की सब्जियां, शरीर में खून का होगा तेजी से संचार


How to increase Blood Circulation: शरीर में खराब ब्लड सर्कुलेशन होना एक कॉमन समस्या है, जो कई कारणों से हो सकता है. कई बार एक ही जगह पर लगातार बैठे रहने से भी शरीर में सही तरीके से रक्त संचार नहीं होता है. कई बार कुछ शारीरिक रोग जैसे पेरिफेरल आर्टरी डिजीज, डायबिटीज, मोटापा, धूम्रपान आदि खराब ब्लड सर्कुलेशन का कारण बनते हैं. शरीर में ब्लड सर्कुलेशन कम होने से कई तरह के लक्षण नजर आ सकते हैं जैसे दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन, सुन्नता, पाचन संबंधी समस्याएं, हाथों या पैरों में ठंडक महसूस करना. यदि आप चाहते हैं कि शरीर में रक्त का प्रवाह सुचारू रूप से होता रहे, तो आपको फिजिकली एक्टिव भी रहना होगा. हालांकि, संचार संबंधी समस्याओं का इलाज दवाओं के साथ ही किया जाता है, लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ और सब्जियां भी होती हैं, जिन्हें खाने से रक्त प्रवाह में सुधार हो सकता है.

इसे भी पढ़ें: Blood Circulation: शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाए रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने वाली सब्जियां

प्याज खाने से रक्त संचार होता है बेहतर
हेल्थलाइन में छपी एक खबर के अनुसार, प्याज खाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, क्योंकि प्याज में एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लेवोनॉएड होता है, जो दिल के लिए भी फायदेमंद होता है. यह सब्जी धमनियों और नसों को चौड़ा करके रक्त संचार को सुधारती है. प्रतिदिन लगभग 4-5 ग्राम प्याज का रस लेने से ब्लड फ्लो में सुधार हो सकता है. प्याज में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व भी होते हैं, जो ब्लड फ्लो को बढ़ाकर दिल की सेहत को सही रखते हैं. साथ ही नसों और धमनियों में होने वाले इंफ्लेमेशन को कम करते हैं.

लहसुन भी रक्त प्रवाह सुधारे
लहसुन भी दिल की सेहत और सर्कुलेटरी सिस्टम के लिए हेल्दी होता है. अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन में मौजूद मुख्य रूप से सल्फर यौगिक, जिसमें एलिसिन होता है रक्त वाहिकाओं को आराम देता है, जिससे टिशूज में ब्लड फ्लो और निम्न रक्तचाप को बढ़ावा मिलता है. तो आप भी चाहते हैं कि शरीर में रक्त का प्रवाह सही से बना रहे, दिल स्वस्थ रहे, तो लहसुन का सेवन प्रतिदिन जरूर करें.

इसे भी पढ़ें: खराब ब्लड सर्कुलेशन के ये हैं 8 गंभीर संकेत, समझ लें चेतावनी

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाए टमाटर
क्या आप जानते हैं कि टमाटर खाने से भी शरीर में रक्त का संचार बेहतर तरीके से होने लगता है. टमाटर के सेवन से एंजियोटेंसिन कन्वर्टिंग एंजाइम की एक्टिविटी को कम करने में मदद कर सकता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर देता है. टमाटर का जूस पीने से ब्लड वेसल्स खुलता है और रक्त का संचार सही तरीके से होता है.

खूब खाएं हरी सब्जियां
यदि आप डाइट में बहुत कम सब्जियों को शामिल करते हैं, तो हरी सब्जियां खूब खाएं. इनमें मौजूद पोषक तत्व रक्त प्रवाह को शरीर में बढ़ाते हैं. हरी सब्जियां ब्लड वेसल्स को चौड़ा बनाती हैं, जिससे दिल से लेकर पूरे शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है.

अदरक भी बढ़ाए ब्लड सर्कुलेशन
अदरक का इस्तेमाल वर्षों से परंपरागत मेडिसिन के रूप में किया जाता रहा है. यह ब्लड प्रेशर को कम करता है और ब्लड सर्कुलेशन को सुधारता है. हाई ब्लड प्रेशर से ब्लड फ्लो पर भी नकारात्मक असर होता है. यदि आप प्रतिदिन 2-4 ग्राम भी अदरक का सेवन करते हैं, तो हाई ब्लड प्रेशर होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: