किसान पुत्र

IPL 2022: मुंबई टीम नहीं बना पाई 166 रन, जसप्रीत बुमराह का ‘पंच’ और ईशान का पचासा गया बेकार


मुंबई. रिकॉर्ड 5 बार की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस को IPL-2022 में 9वीं हार झेलनी पड़ी. उसे सोमवार को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 52 रन से हरा दिया. डीवाई पाटिल स्पोर्ट्स स्टेडियम में सोमवार को खेले गए सीजन के 56वें मैच में कोलकाता ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 165 रन बनाए. इसके बाद मुंबई टीम 17.3 ओवर में 113 रन पर ही ऑलआउट हो गई. मुंबई के लिए ओपनर ईशान किशन ने 51 रन की शानदार पारी खेली. उन्होंने 43 गेंदों पर 5 चौके और 1 छक्का जड़ा. हालांकि उनके अलावा और कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सका. कोलकाता के लिए पेसर पैट कमिंस ने 3 विकेट लिए जबकि आंद्रे रसेल ने 2 विकेट झटके.

166 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई की शुरुआत खास नहीं रही और कप्तान रोहित शर्मा पहले ही ओवर में पवेलियन लौट गए. रोहित (2) को टिम साउदी ने शेल्डन जैकसन के हाथों कैच कराया. फिर तिलक वर्मा (6) को आंद्रे रसेल ने शिकार बनाया जिससे टीम का स्कोर 5 ओवर में 2 विकेट पर 32 रन हो गया. रमनदीप सिंह (12) भी कुछ खास नहीं कर सके और रसेल का ही शिकार बने, जिन्हें नीतीश राणा ने कैच आउट किया. टिम डेविड (13) को वरुण चक्रवर्ती ने पारी के 13वें ओवर में पवेलियन भेजा.

इससे पहले कोलकाता को वेंकटेश अय्यर और अजिंक्य रहाणे ने अच्छी शुरुआत दी. युवा स्पिनर कुमार कार्तिकेय ने इस साझेदारी को तोड़ा और वेंकटेश को डेनियल सैम्स के हाथों कैच करा दिया. वेंकटेश ने 24 गेंदों की अपनी पारी में 3 चौके और 4 छक्के जड़े. उनके अलावा नीतीश राणा ने 26 गेंदों पर 3 चौके और 4 छक्के लगाते हुए 43 ही रन बनाए. रहाणे ने 25 और रिंकू सिंह ने नाबाद 23 रन का योगदान दिया. उनके अलावा अन्य कोई बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को नहीं छू सका.

कोलकाता ने पावर प्ले में मौजूदा सीजन का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए एक विकेट पर 64 रन बनाए लेकिन इसके बाद बुमराह (10 रन पर 5 विकेट) और कुमार कार्तिकेय (32 रन पर 2 विकेट) ने मुंबई को वापसी दिलाई. नाइट राइडर्स की टीम अंतिम 3 ओवर में सिर्फ 9 रन ही जोड़ सकी जिसमें बुमराह के 2 ओवर में सिर्फ एक ही रन बना.

मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद वेंकटेश और रहाणे ने 60 रन जोड़कर नाइट राइडर्स को अच्छी शुरुआत दिलाई. वेंकटेश शुरुआत से ही लय में दिखे. उन्होंने मुरुगन अश्विन और डेनियल सैम्स पर छक्के जड़े. वेंकटेश ने रिली मेरेडिथ का स्वागत लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ किया. उन्होंने कुमार कार्तिकेय पर भी चौका और छक्का जड़ा लेकिन बाएं हाथ के इसी स्पिनर की गेंद को हवा में लहराकर कवर में सैम्स को कैच दे बैठे.

वेंकटेश के आउट होने के बाद रन गति में गिरावट आई. रहाणे ने मुरुगन अश्विन और कीरोन पोलार्ड पर चौके मारे लेकिन राणा ने धीमी शुरुआत की. रन गति बढ़ाने का दबाव रहाणे पर दिखा और वह 11वें ओवर में कार्तिकेय की गेंद पर रिवर्स स्वीप खेलने की कोशिश में बोल्ड हो गए. उन्होंने 24 गेंद की पारी में 3 चौके मारे. राणा ने हालांकि कार्तिकेय के इसी ओवर में लगातार दो छक्के मारकर टीम का स्कोर 100 रन तक पहुंचाया.

नीतीश राणा ने 13वें ओवर में पोलार्ड पर दो छक्के और एक चौके से 17 रन जुटाए लेकिन अगले ओवर में मुरुगन अश्विन ने कप्तान श्रेयस अय्यर (6) को विकेटकीपर इशान किशन के हाथों कैच करा दिया. धुरंधर ऑलराउंडर आंद्रे रसेल (9) ने आते ही मुरुगन अश्विन पर सीधा छक्का जड़ा लेकिन बुमराह की गेंद पर पोलार्ड को आसान कैच दे बैठे.

बुमराह ने इसी ओवर में बाउंसर पर राणा को भी विकेटकीपर के हाथों कैच कराया और फिर अगला ओवर मेडन फेंकते हुए शेल्डन जैकसन (5), पैट कमिंस (0) और सुनील नरेन (0) को पवेलियन भेजा. रिंकू ने सैम्स पर छक्का जड़ा लेकिन टिम साउथी (0) ने पोलार्ड को कैच थमा दिया. बुमराह ने पारी के अंतिम ओवर में भी सिर्फ एक रन बना.

Tags: Cricket news, IPL 2022, Ishan kishan, Jasprit Bumrah, Mi vs kkr, Mumbai indians



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: