किसान पुत्र

IPL 2022: गुजरात टाइटंस ने कटाया प्लेऑफ का टिकट, लखनऊ को मिली 62 रन से हार


नई दिल्ली. नई टीम गुजरात टाइटंस ने मंगलवार को आईपीएल के 15वें सीजन (IPL-2022) के प्लेऑफ का टिकट कटा लिया. उसने पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेले गए सीजन के 57वें मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स को 62 रन के अंतर से मात दी. शुभमन गिल की नाबाद अर्धशतकीय पारी के बावजूद 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 144 रन बनाए. इसके बाद लखनऊ सुपर जायंट्स टीम 13.5 ओवर में 82 रन पर ऑलआउट हो गई. गुजरात ने 12 मैचों में 9वीं जीत दर्ज की जिससे उसके 18 अंक हो गए हैं. दूसरे नंबर पर मौजूद लखनऊ के इतने ही मैचों से 16 अंक हैं.

145 रन के आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए लखनऊ सुपर जायंट्स ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए. ओपनर क्विंटन डि कॉक (11), दीपक हुडा (27) ही दहाई के आंकड़े को छू सके. टीम को पहला झटका यश दयाल ने दिया और अपने पहले (पारी के चौथे) ओवर की तीसरी गेंद पर डि कॉक को साई किशोर के हाथों कैच करा दिया. कप्तान राहुल को पेसर मोहम्मद शमी ने विकेट के पीछे साहा के हाथों कैच कराया. इसके बाद डेब्यूटेंट करण शर्मा (4) यश दयाल की गेंद पर डेविड मिलर को कैच थमा बैठे जिससे टीम का स्कोर 3 विकेट पर 33 रन हो गया.

क्रुणाल पंड्या (5) को राशिद खान ने जबकि आयुष बडोनी (8) को साई किशोर ने स्टंप आउट कराया और लखनऊ की आधी टीम 61 के स्कोर तक पवेलियन लौट गई. पारी के 12वें ओवर में 2 विकेट गिरे. मार्कस स्टॉयनिस महज 2 के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए जिसके बाद जेसन होल्डर को राशिद ने ओवर की अंतिम गेंद पर lbw आउट कर दिया. अगले ओवर में मोहसिन खान (1) को साई किशोर ने राशिद के हाथों कैच करा दिया और टीम के 8 विकेट 70 रन के कुल स्कोर तक गिर गए.

इससे पहले ओपनर शुभमन गिल ने जुझारू अर्धशतकीय पारी खेली. आवेश खान की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से लखनऊ सुपर जाइंट्स ने गुजरात को 4 विकेट पर 144 रन ही बनाने दिए. आवेश सुपर जाइंट्स के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 26 रन देकर 2 विकेट चटकाए. मोहसिन खान ने बेहद किफायती गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 18 रन देकर एक विकेट हासिल किया. क्रुणाल पंड्या ने 24 रन दिए लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला. जेसन होल्डर महंगे साबित हुए जिन्होंने चार ओवर में 41 रन देकर 2 विकेट लिए.

गुजरात टाइटंस के लिए गिल टॉप-स्कोरर रहे, जिन्होंने 49 गेंद की अपनी पारी में 7 चौकों की मदद से नाबाद 63 रन बनाए. गिल ने डेविड मिलर (26) के साथ चौथे विकेट के लिए 52 और राहुल तेवतिया के साथ 5वें विकेट के लिए 41 रन की अटूट साझेदारी की. राहुल तेवतिया ने 16 गेंदों पर 22 रन की नाबाद पारी में 4 चौके जड़े.

लखनऊ के गेंदबाजों के दबदबे का अंदाजा इस बात से लगता है कि टाइटंस की पूरी पारी में 16 बाउंड्री लगीं जिसमें सिर्फ एक छक्का शामिल था. टाइटंस के कप्तान हार्दिक पंड्या ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. तेज गेंदबाज मोहसिन खान ने तीसरे ओवर में ऋद्धिमान साहा (5) को आवेश खान के हाथों कैच कराया. मैथ्यू वेड नंबर-3 पर उतरे लेकिन 10 रन बनाकर आवेश का शिकार बन गए. उन्होंने दुष्मांता चमीरा के ओवर में लगातार 2 चौके लगाए लेकिन आवेश की गेंद पर विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक को कैच थमा बैठे.

टाइटंस की टीम पावरप्ले में 2 विकेट पर 35 रन ही बना सकी जो शुरुआती 6 ओवरों में उसका सबसे कम स्कोर है. गिल ने एक छोर संभाले रखा और तीनों पेसर मोहसिन, चमीरा और आवेश पर चौके जड़े. उन्होंने हार्दिक के साथ मिलकर 9वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. लखनऊ के कप्तान केएल राहुल ने अगले ओवर में गेंद आवेश को थमाई और उन्होंने पहली गेंद पर ही हार्दिक (11) को पवेलियन भेज दिया जिन्होंने ऑफ साइड से बाहर की गेंद पर कड़ा प्रहार करने की कोशिश में विकेटकीपर को कैच थमाया.

गिल ने आवेश पर चौके के साथ 26 गेंद में बाउंड्री के सूखे को खत्म किया और फिर क्रुणाल पंड्या पर भी चौका मारा. टाइटंस के बल्लेबाजों के बीच के ओवरों में बाउंड्री जड़ने के लिए जूझना पड़ा जिससे लखनऊ की टीम रन गति पर अंकुश लगाने में सफल रही. डेविड मिलर जैसे आक्रामक बल्लेबाज अपनी शुरुआती 21 गेंद पर सिर्फ एक बाउंड्री लगा पाए. मिलर ने होल्डर पर छक्के के साथ 16वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया लेकिन इसी ओवर में डीप थर्ड मैन पर आयुष बडोनी को कैच दे बैठे. उन्होंने 24 गेंद खेलीं और 1 चौका, 1 छक्का लगाया.

गिल ने चमीरा की गेंद पर एक रन के साथ 42 गेंद में सीजन का अपना चौथा अर्धशतक पूरा किया और फिर इसी ओवर में लगातार 2 चौके लगाए. तेवतिया ने अंतिम ओवर में होल्डर पर 3 चौके जड़कर टीम का स्कोर 140 रन के पार पहुंचाया.

Tags: Cricket news, Gujarat Titans, Hardik Pandya, IPL 2022, Lucknow Super Giants, Shubman gill



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: