किसान पुत्र

RR vs DC Match Report: अश्विन का पचासा बेकार, मार्श-वार्नर के बूते दिल्ली ने राजस्थान को 8 विकेट से हराया, प्लेऑफ की उम्मीदें कायम


नवी मुंबई. मिचेल मार्श (Mitchell Marsh) और डेविड वार्नर (David Warner) के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल (IPL) के 58वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को 8 विकेट से हरा दिया. दिल्ली की 12 मैचों में यह छठी जीत है. ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स के 12 अंक हो गए हैं और वह अंक तालिका में पांचवें नंबर पर है. दूसरी ओर, राजस्थान की 12 मैचों में यह 5वीं हार है. राजस्थान की टीम 14 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर कायम है. 

राजस्थान रॉयल्स की ओर से रखे गए 161 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली कैपिटल्स टीम ने 18.1 ओवर में 2 विकेट पर जीत दर्ज करली. दिल्ली कैपिटल्स की ओर से मिचेल मार्श ने  62 गेंदों पर सर्वाधिक 89 रन बनाए जिसमें 5 चौके और 7 छक्के शामिल हैं. डेविड वॉर्नर ने 41 गेंदों पर 5 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 52 रन बनाए.

यह भी पढ़ें:चेन्नई सुपरकिंग्स को बड़ा झटका, रवींद्र जडेजा चोट के कारण IPL 2022 से बाहर

राशिद खान ने T20 क्रिकेट में पूरे किए सबसे तेज 450 विकेट, खतरे में इमरान ताहिर का बड़ा रिकॉर्ड

दिल्ली की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसका पहला विकेट पारी के पहले ओवर की दूसरी गेंद पर ही गिर गया था. ओपनर श्रीकर भरत को तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने विकेटकीपर संजू सैमसन के हाथों कैच कराकर दिल्ली को शुरुआती झटका दिया. भरत खाता भी नहीं खोल सके. मार्श के रूप में दिल्ली ने अपना दूसरा विकेट गंवाया. उन्हें युजवेंद्र चहल की गेंद पर कुलदीन सेन ने कैच किया. मार्श ने वार्नर के साथ दूसरे विकेट के लिए 144 रन की साझेदारी की.

अश्विन के पचासे से राजस्थान ने 6 विकेट पर 160 रन बनाए 

इससे पहले रविचंद्रन अश्विन (50 रन) के अर्धशतक और देवदत्त पडिक्कल के 48 रन की मदद से राजस्थान रॉयल्स ने 6 विकेट पर 160 रन का स्कोर खड़ा किया. अश्विन (38 गेंद, चार चौके, दो छक्के) और पडीक्कल (30 गेंद, छह चौके, दो छक्के) के अलावा केवल यशस्वी जायसवाल (19) और रासी वान डर दुसेन (नाबाद 12) ही दोहरे अंक तक पहुंच सके.

दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाजों ने कसी गेंदबाजी करते हुए लगातार अंतराल पर विकेट चटकाकर राजस्थान रॉयल्स को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया. दिल्ली के लिए एनरिक नॉर्खिया, मिचेल मार्श और चेतन सकारिया ने दो दो विकेट चटकाए. बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद राजस्थान रॉयल्स की शुरूआत धीमी रही और फिर उसने अपने स्टार बल्लेबाज जोस बटलर (07) का विकेट तीसरे ही ओवर में गंवा दिया जो चेतन सकारिया की गेंद को टाइम नहीं कर सके और शार्दुल ठाकुर को कैच देकर पवेलियन पहुंचे.

राजस्थान ने तीसरे नंबर पर अश्विन को उतारा 

टीम ने दिलचस्प फैसला किया और अपने ऑफ स्पिनर अश्विन को तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतारा। टीम की नई रणनीति पर अश्विन भी खरे उतरे. उन्होंने आईपीएल में अपना पहला अर्धशतक जमाया जो इस लीग में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी था. यह टी20 में उनका पहला पचासा था जिससे उन्होंने खेल के हर प्रारूप में अर्धशतक जड़ दिया है.

अश्विन ने ठाकुर के पहले और टीम के पांचवें ओवर में लेग साइड और कवर्स पर दो चौके जमाए. फिर उन्होंने अगले ही ओवर में अक्षर पटेल पर चौका और फिर लॉन्ग ऑन पर छक्के से दो शॉट लगाए. इस तरह पावरप्ले में टीम का स्कोर एक विकेट पर 43 रन था. यशस्वी जायसवाल (19 गेंद में, एक चौका, एक छक्का) से टीम को उम्मीद बंधी थी लेकिन वह पिछले मैच जैसा प्रदर्शन नहीं दोहरा सके और नौंवे ओवर में मार्श का शिकार बने. दिल्ली को 54 रन पर दूसरा विकेट मिला.

पडिक्कल ने आते ही दो चौके जमाए 

अब पडीक्कल क्रीज पर थे जिन्होंने आते ही इसी ओवर में दो चौके जमा दिए. अश्विन और पडिक्कल ने शुरूआती झटकों से टीम को अच्छी तरह उबारा। अश्विन ने 12वें ओवर में कुलदीप यादव (तीन ओवर में 20 रन कोई विकेट नहीं) के सिर के ऊपर से एक शानदार छक्का जड़ा और अपने अर्धशतक के करीब पहुंचे.

अगले ओवर में पडिक्कल डी बैकवर्ड प्वाइंट और लॉन्ग ऑन पर दो गगनदायी छक्के लगाए, जिनकी टीम को काफी जरूरत थी. अश्विन ने 14वें ओवर में सकारिया पर विकेटकीपर के ऊपर से अपरकट से चौका लगाया और टी20 में 48 रन से अपने सर्वाधिक आईपीएल स्कोर पर पहुंच गए. फिर उन्होंने दो रन और बनाकर इसी ओवर में टी20 में अपना पहला अर्धशतक जमाया.

कप्तान सैमसन और रियान जल्दी लौटे पेवलियन 

हालांकि अगले ओवर की पहली गेंद पर अश्विन आउट होने वाले तीसरे खिलाड़ी बने. मार्श की गेंद को टाइम नहीं कर सके और डेविड वार्नर को कैच दे बैठे. कप्तान संजू सैमसन पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे. पडिक्कल ने लगातार दो चौके से स्कोर बढ़ाया जिससे 15वें ओवर के बाद टीम का स्कोर तीन विकेट पर 116 रन था. सैमसन (06) के बाद रियान पराग भी जल्द ही पवेलियन लौट गए. टीम ने अंतिम पांच ओवर में तीन विकेट गंवाए और केवल 44 रन ही जोड़ सकी.

Tags: Chetan sakariya, David warner, Delhi Capitals, Devdutt Padikkal, IPL, IPL 2022, Mitchell Marsh, R ashwin, Rajasthan Royals, Rishabh Pant



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: