किसान पुत्र

National Dengue Day 2022: कब मनाया जाता है राष्ट्रीय डेंगू दिवस? जानें इस दिन को मनाने की वजह


National Dengue Day 2022: डेंगू (Dengue) आज के समय की काफी गंभीर बीमारियों में से एक है. हर साल दूनियाभर में इस घातक बीमारी से करोड़ो लोगों की जान चली जाती है. बारिश के मौसम के शुरूआती दौर में सबसे ज्यादा डेंगू के मामले सामने आते हैं और इस वक्त में ही सबसे ज्यादा एहतियात रखने की जरूरत पड़ती है. इस बीमारी की गंभीरता को देखते हुए सरकार लगातार लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक करती आ रही है. डेंगू का लार्वा मुख्य तौर पर जमे हुए साफ पानी में पैदा होता है और इसे पनपने के लिए जूलाई से लेकर अक्टूबर का वक्त काफी मुफीद होता है. यही वजह है कि इस वक्त में काफी सतर्क रहना जरूरी होता है.

इस दिन मनाया जाता है राष्ट्रीय डेंगू दिवस
डेंगू की गंभीर बीमारी के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए सरकारी स्तर पर कई कार्यक्रम संचालित किए जाते हैं. मानसून की आमद के पहले ही हर साल 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस (National Dengue Day 2022) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने के पीछे का मकसद लोगों को इस घातक बीमारी के प्रति जागरुक करना है. हर साल स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से डेंगू दिवस मनाया जाता है.
पहले के मुकाबले लोगों में डेंगू की बीमारी को लेकर काफी जागरूकता बढ़ी है बावजूद इसके अब भी देश के अंदरूनी इलाकों में इस बीमारी के प्रति और जागरूकता फैलाने की जरुरत है. एडीज मच्छर के काटने से डेंगू की बीमारी होती है.

इसे भी पढ़ें: औषधीय गुणों से भरपूर आंवला माना जाता है ‘अमृत फल’, जानें इससे जुड़ी दिलचस्प बातें

डेंगू से बचाव के लिए इन बातों का रखें ध्यान

डेंगू का मच्छर आम मच्छरों से अलग होता है और ये दिन की रोशनी में काटता है. ऐसे में घर और आसपास मच्छरों को पनपने ना दें.
गर्मियों के चलते लगभग सभी घरों में कूलर का यूज किया जाता है. कूलर में पानी जमा होने से उसमें डेंगू का लार्वा पैदा होने का खतरा बढ़ता है. ऐसें में कूलर का उपयोग होने के तत्काल
बाद उसका पानी खाली कर दें.

इसे भी पढ़ें: रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए खाएं हरा लहसुन, दिल से लेकर पेट की सेहत का रखे ख्याल

घर की छत पर रखे गमलों या किसी अन्य चीज में पानी जमा न होने दें. इसमें डेंगू लार्वा पैदा हो सकते हैं.
अपने घर के अलावा आसपास की जगहों पर पानी जमा ना होने दें वरना उसमें भी डेंगू के लार्वा तेजी से फैलते हैं.
मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी, स्प्रे का प्रयोग करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindinews18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Dengue, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: