किसान पुत्र

IPL 2022: आईपीएल में अब बल्लेबाजी आसान नहीं, पिच होने लगी हैं धीमे, ये है बड़ी वजह


नई दिल्ली. आईपीएल 2022 (IPL 2022) की बात की जाए, तो इसमें 2 नई टीमों को पहली बार मौका दिया गया. कुल 74 मुकाबले खेले जाने हैं और अब तक 60 मुकाबले हो भी चुके हैं. यानी टूर्नामेंट अब अंत की ओर है. लीग राउंड के 70 मैच मुंबई और पुणे के 4 वेन्यू पर खेले जा रहे हैं. कोरोना के कारण बीसीसीआई (BCCI) की ओर से यह फैसला किया गया था, ताकि बायो बबल से खिलाड़ी आसानी से एक जगह से दूसरी जगह जा सकें. टी20 लीग का 61वां मैच कुछ देर बाद पुणे में कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला जाना है. प्लेऑफ की रेस में बने रहने के लिए यह मैच दोनों टीमों के लिए अहम है.

आईपीएल के शुरुआती मुकाबलों की बात करें, तो हर टीम टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करती थी और उसे जीत भी मिल रही थी. लेकिन लीग के अंतिम 10 मैच को देखें तो रिजल्ट एकदम उलटा आ रहा है. इस 10 में से 7 मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते हैं. इस दौरान लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमें 5 बार 125 या उससे कम रन पर आउट हो गई हैं. इससे अंदेश जताया जा रहा है कि अब पिच धीमी हो चली हैं और अब बल्लेबाजी किसी भी टीम के लिए आसान नहीं रहने वाली.

2 वेन्यू पर होने हैं 20-20 मैच

लीग राउंड के 70 मुकाबले 4 वेन्यू पर होने हैं. मुंबई के वानखेड़े और डीवाई पाटिल स्टेडियम में 20-20 मुकाबले खेले जाने हैं. वहीं ब्रेबोन और पुणे में 15-15 मैच होने हैं. एक ही वेन्यू पर इतने अधिक मैच होने से पिच पर असर होना स्वाभाविक है. इससे पहले हर टीम अवे और होम के हिसाब से मैच खेलती थीं. ऐसे में एक वेन्यू पर 7 मैच होते थे. इसके अलावा प्लेऑफ के 4 मुकाबले भी अलग-अलग मैदान पर कराए जाते थे.

अंबाती रायुडू 20 साल से क्रिकेट खेल रहे, 17 साल से विवादों से नाता, साथी खिलाड़ी पर स्टंप से कर चुके हैं हमला

इससे पहले आईपीएल 2020 का पूरा सीजन यूएई के तीन वेन्यू पर कराया गया था. यहां भी अंतिम दौर के दौरान पिच धीमी हो गई थीं. पिच धीमी होने का मतलब है कि स्पिन गेंदबाजों को अधिक मदद मिलेगी. मौजूदा सीजन के प्लेऑफ के मुकाबले कोलकाता और अहमदाबाद में होने हैं. 26 मार्च से टूर्नामेंट शुरू हुआ. 29 मई को फाइनल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. अब तक सिर्फ गुजरात टाइटंस की ही टीम प्लेऑफ में पहुंच सकी है. 3 अन्य टीमों पर फैसला होना बाकी है. मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी हैं.

Tags: BCCI, Chennai super kings, IPL, IPL 2022, Kolkata Knight Riders, Mumbai indians



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: