किसान पुत्र

गर्मियों में पके कटहल से डाइजेशन को बनाएं बेहतर, लिवर हेल्थ भी होगी बूस्ट


Ripe Jackfruit In Summer: गर्मियों में कटहल खूब होते हैं. इस मौसम में उसकी सब्जी, चोखा और पकौड़ी बनना आम है. लेकिन इसी मौसम में बढ़ती गर्मी के बीच जब कटहल पकने लगे, तो उसे खाना भी सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद होता है. पका कटहल खाने से शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है. कटहल पोषक तत्वों से भरपूर एक मौसमी सब्जी है, जिसे खाने से शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है.

दरअसल पके हुए कटहल में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है. एव्रीडेहेल्थ के मुताबिक इसमें विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इतना ही नहीं पके हुए कटहल में फाइबर के गुण भी पाए जाते हैं, जो पाचन को बेहतर करने में मदद करते हैं. पके कटहल में पाया जाने वाला पोटैशियम हार्ट से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने में मददगार होता है और यह लिवर को भी दुरुस्त रखता है. आइए जानते हैं गर्मियों में क्यों खाना चाहिए पका हुआ कटहल.

पका हुआ कटहल खाने के फायदे

पाचन क्रिया में सुधार
गर्मियों में अगर आप डाइजेशन ठीक न रहने की समस्या से परेशान रहते हैं, तो पके हुए कटहल का सेवन ज़रूर करें. पका हुआ कटहल अल्‍सर और पाचन संबंधी समस्‍याओं को दूर करता है. यह वज़न कम करने और दिल को हेल्दी रखने में भी मदद करता है.

इसे भी पढ़ें: अगर अक्सर होती है पलकों में खुजली तो जानें वजह और बचाव के तरीके

इम्यूनिटी बढ़ाता है
पके कटहल में विटामिन सी पाया जाता है. विटामिन-सी एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है. पका हुआ कटहल खाने से शरीर का इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होता है. यह इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करता है.

हार्ट को रखता है स्वस्थ
पका हुआ कटहल खाने से हार्ट हेल्दी रहता है. पके हुए कटहल में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है. इससे हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है.

इसे भी पढ़ें: क्या आम खाने से वजन होता है कम? जानें एक दिन में कितना आम खाना सेहत के लिए है हेल्दी

वजन कम करता है
कटहल रेसवेराट्रॉल नामक एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है. पके कटहल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मोटापे को रोकने में मदद करते हैं. कटहल के सेवन से बढ़े हुए वजन को कम किया जा सकता है.

लिवर रखता है हेल्दी
पका कटहल खाने से लिवर हेल्दी रहता है. पके हुए कटहल में मौजूद पोषक तत्व लिवर को सही तरीके से काम करने में मदद करते हैं.

सिर्फ कटहल ही नहीं पत्ते भी है असरदार
जिन लोगों को मुंह में बार-बार छाले होने की शिकायत रहती है, उन्हें कटहल की कच्ची पत्तियों को चबाकर थूकना चाहिए. इससे छालों की समस्या में आराम मिलता है

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: