किसान पुत्र

ऑस्ट्रेलिया के विश्व कप मैच में 86 रन पर गिर गए थे 4 विकेट, एंड्रयू साइमंड्स ने शतक लगाकर दिलाई थी जीत


नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स की कार दुर्घटना में मौत हो गई. उनके असामायिक निधन पर क्रिकेट जगत को गहरा सदमा पहुंचा है. शनिवार की रात करीब 10.30 बजे टाउंसविले से कुछ किलोमीटर दूर एलिस रिवर ब्रिज के पास हर्वे रेंज रोड पर उनकी कार अचानक सड़क से उतर कर लुढ़क गई. जिसक चलते इस हादसे में उनकी मृत्यु हो गई. उस समय एंड्रयू साइमंड्स कार में अकेले थे. साइमंड्स को ऑस्ट्रेलिया के जुझारू क्रिकेटर के रूप में शुमार किया जाता है. वह आक्रामक बल्लेबाज होने के अलावा शानदार बॉलर भी थे. वह पिच की कंडीशन के मुताबिक मीडियम पेस और ऑफ स्पिन बॉलिंग किया करते थे. साल 2003 क्रिकेट विश्व में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ जुझारू पारी खेली थी. तब साइमंड्स ने उस मैच में शतक लगाकर ऑस्ट्रेलिया को जिताया था.

क्रिकेट करियर के दौरान एंड्रयू साइमंड्स का विवादों से भी नाता रहा. साल 2008 में मंकीगेट को कौन भूल सकता है? ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने टीम इंडिया के बॉलर हरभजन सिंह पर मंकी कहने का आरोप लगाया था. इस मामले की सुनवाई के बाद हरभजन सिंह पर तीन मैचों का बैन लगाया गया. लेकिन भारत के जबरदस्त विरोध के बाद हरभजन पर से बैन हटा लिया गया था. साल 2009 में साइमंड्स इंग्लैंड दौरे पर गए जहां उन्होंने शराब पी. इसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उनसे अपना अनुबंध समाप्त कर लिया.

साइमंड्स का मैच विनिंग शतक
एंड्रयू साइमंड्स वनडे में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का अहम हिस्सा रहे. वह 2003 और 2007 में ऑस्ट्रेलिया की वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य थे. साल 2003 में साउथ अफ्रीका में खेले गए विश्व कप मैच में उन्होंने ऐतिहासिक पारी खेली थी. 11 फरवरी 2003 को जोहांसबर्ग में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच मैच हुआ. इस मुकाबले में वसीम अकरम, शोएब अख्तर और वकार यूनुस की तेज गेंदों के आगे कंगारू बल्लेबाज लाचार दिखे. एक समय ऑस्ट्रेलिया के 86 रन पर 4 विकेट गिर गए थे.

इसके बाद छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए साइमंड्स ने कमाल कर दिया. उन्होंने कप्तान रिकी पॉन्टिंग के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलियाई पारी को आगे बढ़ाया. पॉन्टिंग 53 रन बनाकर आउट हुए. लेकिन साइमंड्स डटे रहे. इस दौरान उन्होंने पाकिस्तान के गेंदबाजों की जमकर खबर ली. साइमंड्स ने आक्रामक रुख अख्तियार करते हुए 125 गेंदों पर 143 रन की धुआंधार पारी खेली. उन्होंने 18 चौके और 2 छक्के लगाए. उनकी पारी के चलते ऑस्ट्रेलिया ने 310 रन का विशाल स्कोर बनाया. जीत के लिए 311 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम 228 रन पर ऑलआउट हो गई थी. यह मैच कंगारू टीम ने 82 रन से जीता था.

यह भी पढ़ें

PHOTOS: एंड्रयू साइमंड्स की कार एक्‍सीडेंट में मौत, विवादों से भरा रहा दिग्गज क्रिकेटर का करियर

IPL 2022: आंद्रे रसेल ने सिर्फ 1120 गेंद पर बना दिए 2 हजार रन, वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ा

एंड्रयू साइमंड्स का क्रिकेट करियर
एंड्रयू साइमंड्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 26 टेस्ट मैच खेले जिनमें 1462 रन बनाए. क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट में उनका बेस्ट स्कोर 162 रन नाबाद रहा. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 198 वनडे खेले जिनमें 5088 रन बनाए. एकदिवसीय क्रिकेट में उनके नाम 6 शतक और 30 अर्धशतक दर्ज हैं. वनडे उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 156 रन है. इसके अलावा साइमंड्स ने 14 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कंगारू टीम का प्रतिनिधित्व किया. टी-20 इंटरनेशनल में उन्होंने 337 रन बनाए. क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में उनका सर्वोच्च स्कोर 85 रन नॉट आउट रहा. साइमंड्स गेंदबाजी भी करते थे. उन्होंने टेस्ट में 24, वनडे में 133 और टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 8 विकेट चटकाए.

Tags: Andrew Symonds, Australia Cricket Team, Cricket australia, Cricket news



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: