किसान पुत्र

एंड्रयू साइमंड्स को क्‍यों कहा जाता था ‘रॉय’? निकनेम के पीछे है दिलचस्‍प कहानी


नई दिल्‍ली. एंड्रयू साइमंड्स इस द‍ुनिया में नहीं रहे. एक कार एक्‍सीडेंट में पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई ऑलराउंडर का निधन हो गया. साइमंड्स के निधन के बाद से ही सोशल मीडिया पर उनका निकनेम रॉय ट्रेंड कर रहा है. साइमंड्स के अचानक निधन से पूरा खेल जगत शोक में हैं. उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के लिए 26 टेस्‍ट मैच में 1462 रन बनाए. जबकि 198 वनडे मैचों में 5 हजार 88 रन बनाए.

ऑस्‍ट्रेलियाई दिग्‍गज साइमंड्स खेल जगत में रॉय नाम से काफी पॉपुलर थे और उनके बचपन के कोच ने पहली बार उन्‍हें इस नाम से बुलाया था. साइमंड्स के इस निकनेम के पीछे भी काफी दिलचस्‍प स्‍टोरी है. दरअसल वह देखने में पूर्व बास्‍केटबॉल खिलाड़ी लेरॉय लॉगगिंस की तरह लगते थे. इसी वजह से उन्‍हें यह निकनेम मिला. लेरॉय पूर्व अमेरिकन ऑस्‍ट्रेलियन बास्‍केटबॉल खिलाड़ी हैं. वे 1981 में फेमस नेशनल बास्‍केटबॉल लीग का हिस्‍सा थे और 2001 तक खेलते रहे.

एक्‍सीडेंट के समय कार में अकेले थे साइमंड्स
साइमंड्स की कार का जब एक्‍सीडेंट हुआ, वो उस समय कार में अकेले थे. हादसे के बाद उन्हें नजदीकी अस्पताल पहुंचाया गया, मगर उनकी स्थिति काफी नाजुक थी. डॉक्टर उन्हें बचा नहीं सके.

कभी अपने मां-बाप से नहीं मिले एंड्रयू साइमंड्स, खुद सुनाया था पूरा किस्सा

बहुत जल्दी चले गए… एंड्रयू साइमंड्स के निधन पर ‘सदमे’ में हरभजन सिंह

ऑस्‍ट्रेलियाई ऑलराउंडर ने 1998 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्‍यू किया था और अपनी एक अलग छाप छोड़ी थी. खासकर वनडे क्रिकेट में उन्‍होंने लंबे समय तक अपना दबदबा बनाए रखा. साइमंड्स साल 2003 में वनडे वर्ल्ड कप, साल 2006 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और 2007 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के भी सदस्य थे.

Tags: Andrew Symonds, Australia



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: