किसान पुत्र

पॉल कॉलिंगवुड इंग्लैंड के ‘व्हाइट बॉल’ कोच बनने की रेस में सबसे आगे: रिपोर्ट


लंदन. पूर्व क्रिकेटर पॉल कॉलिंगवुड इंग्लैंड के व्हाइट बॉल कोच बनने की रेस में सबसे आगे हैं. इसका खुलासा एक रिपोर्ट के जरिए हुआ है. हाल ही में न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर ब्रेंडन मैकुलम को इंग्लैंड की टेस्ट टीम का नया कोच नियुक्त किया गया है. इससे पहले पूर्व कोच क्रिस सिल्वरवुड को हटा दिया गया था. उसके बाद जो रूट ने टेस्ट टीम के खराब प्रदर्शन के चलते कप्तानी से इस्तीफा दे दिया. रूट के इस्तीफा देने के बाद बेन स्टोक्स को टीम का नया टेस्ट कप्तान बनाया गया. वर्कलोड को देखते हुए इस बात की चर्चा पहले से थी कि इंग्लिश टीम के टेस्ट और सीमित प्रारूप के लिए अलग-अलग कोच नियुक्त किए जाएंगे.

ईसीबी को व्हाइट बॉल सेट-अप में अलग नए कोच की तलाश थी. आखिरकार अब उसकी खोज पूरी हो गई है. क्योंकि बोर्ड ने एक अनुभवी उम्मीदवार के बारे में सोचा है जिसने टीम के साथ काफी समय बिताया है. यह कोई और नहीं बल्कि इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर पॉल कॉलिंगवुड हैं. डेलीमेल की रिपोर्ट के मुताबिक, इंग्लैंड पुरुष क्रिकेट टीम के नए प्रबंध निदेशक रॉब की का कहना है कि वह इस पर जल्द ही फैसला लेंगे.

दोनों प्रारूपों के अलग-अलग कोच
इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि वह लाल और सफेद गेंद के लिए अलग-अलग कोच की तैनाती करेगा. ईसीबी ने यह फैसला वर्कलोड के चलते लिया है. रिपोर्ट की मानें तो पॉल कॉलिंगवुड का सीमित ओवरों का क्रिकेट कोच बनना तय है. ईसीबी भी इस पक्ष में है कि वह अपने किसी घरेलू अनुभवी खिलाड़ी को यह जिम्मेदारी सौंपे. एक ऐसा व्यक्ति जो टीम को वैश्विक स्तर पर आगे लेकर जाए. वेस्टइंडीज टूर के समय कॉलिंगवुड इंग्लैंड के अंतरिम कोच थे.

क्रिकेट का लंबा अनुभव
पॉल कॉलिंगवुड के पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का लंबा अनुभव है. वह करीब 12 साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट में सक्रिय रहे. उन्होंने इंग्लैंड के लिए 68 टेस्ट मैच खेले जिनमें 4259 रन बनाए. टेस्ट में उनका बेस्ट स्कोर 206 रन रहा. क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट में उन्होंने 10 शतक लगाए. कॉलिंगवुड ने 197 वनडे मैच भी खेले जिनमें 5092 रन बनाए. एकदिवसीय क्रिकेट में उन्होंने 5 शतक लगाए. वनडे में उनका सर्वोच्च स्कोर 120 रन नाबाद रहा.

यह भी पढ़ें

IPL 2022: आंद्रे रसेल ने सिर्फ 1120 गेंद पर बना दिए 2 हजार रन, वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ा

ऑस्ट्रेलिया के विश्व कप मैच में 86 रन पर गिर गए थे 4 विकेट, एंड्रयू साइमंड्स ने शतक लगाकर दिलाई थी जीत

इसके अलावा उन्होंने 36 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया, जिनमें 583 रन बनाने में सफल रहे. टी-20 अंतराष्ट्रीय मैचों में उनके नाम 3 अर्धशतक दर्ज हैं. कॉलिंगवुड बतौर ऑलराउंडर खेलते थे. उन्होंने टेस्ट में 17, वनडे में 111 और टी-20 इंटरनेशनल में 16 विकेट झटके.

Tags: Ben stokes, Brendon McCullum, Ecb, England cricket team



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: